scorecardresearch
 

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामफोसा होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि

PM मोदी ने दी जानकारी... दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि...

सायरिल रामफोसा और पीएम मोदी (फोटो- TWITTER) सायरिल रामफोसा और पीएम मोदी (फोटो- TWITTER)

26 जनवरी को देशभर में 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. वहीं इस मौके पर इस बार मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा होंगे. इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम के दौरान दी. हालांकि इससे पहले उन्होंने ट्विट कर भी ये जानकारी दी थी.

प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा, ‘‘इस साल हम बापू की 150वीं जयंती मना रहे हैं और इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा हैं.

उन्होंने कहा हमारे लिए यह गर्व की बात है क्योंकि पूज्य बापू और दक्षिण अफ्रीका का एक अटूट संबंध है.’’उन्होंने कहा कि जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर हम देशवासियों के मन में बहुत उत्सुकता रहती है. उस दिन हम अपनी उन महान विभूतियों को याद करते हैं, जिन्होंने हमें हमारा संविधान दिया.

गणतंत्र दिवस समारोह में भारत नहीं आएंगे डोनाल्ड ट्रंप

सरदार पटेल पुरस्कार

मन की बात 51वें एपिसोड में उन्होंने "सरदार पटेल पुरस्कार" के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवन देश की एकता के लिए समर्पित कर दिया. वह हमेशा भारत की अखंडता को अक्षुण्ण रखने में जुटे रहे. सरदार पटेल की उस भावना का सम्मान करते हुए एकता के लिए ‘सरदार पटेल पुरस्कार’ शुरू कर रहे हैं. इस पुरस्कार के माध्यम से हम उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. 

उन्होंने कहा, ‘‘सरदार पटेल पुरस्कार उनको दिया जाएगा, जिन्होंने किसी भी रूप में राष्ट्रीय एकता के लिए अपना योगदान दिया हो और एकता के इस पुरस्कार के माध्यम से हम उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.’’

जानें- भारत से कितना अलग है बांग्लादेश का चुनाव, ऐसे चुना जाता है PM

बता दें, 2018 में आसियान के सभी 10 नेता भारतीय गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि थे. वहीं 2017 में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, 2016 में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रैंकोईस होलैंड और 2015 में बराक ओबामा मुख्य अतिथि थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें