scorecardresearch
 

IIT में भी शॉर्ट टर्म कोर्स, इन विषयों पर होगी पढ़ाई

आईआईटी खड़गपुर में शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू किया गया है, जो कि एक सप्ताह का है. इस कोर्स में बताया जाएगा कि कैसे आउट सोर्सिंग काम को नैतिक और कानूनी रूप से उचित मापदंडों के साथ किया जा सकता है और श्रम बाजार में क्या बदलाव किए जा सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आईआईटी खड़गपुर में ग्रेजुएशन कोर्स के साथ ही अब शॉर्ट टर्म कोर्स भी करवा जा रहा है. यह एक मल्टी डिस्पिलिनरी शॉर्ट कोर्स है. बताया जा रहा है कि यह इस तरह का पहला कोर्स है, जिसे केंद्र सरकार की सलाह के बाद देश में शुरू किया गया. डिपार्टमेंट ऑफ माइनिंग इंजीनियरिंग की ओर से आईआईटी खड़गपुर में करवाए जाने वाला यह कोर्स एक सप्ताह का है.

इस कोर्स के माध्यम से बताया जाएगा कि कैसे आउट सोर्सिंग काम को नैतिक और कानूनी रूप से उचित मापदंडों के साथ किया जा सकता है और श्रम बाजार में क्या बदलाव किए जा सकते हैं. यह कोर्स गुरुवार को शुरू किया गया था, जो कि अगले सात दिन चलेगा.

CBSE: 8वीं, 9वीं और 10वीं के लिए शुरू होगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स!

बता दें कि इस तरह के कोर्स पहले भी आईआईटी की ओर से किए गए हैं, जो कि करीब एक हफ्ते के होते हैं. इससे पहले आईआईटी खड़गपुर में देशभर के उद्योग, रिसर्च इंस्टीट्यूट्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स को ध्यान में रखते हुए कोर्स करवाए गए थे, जिसमें साइंस, मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग के विषयों की पढ़ाई करवाई गई थी. कई बार कोर्स में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए भी पढ़ाई करवाई जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें