scorecardresearch
 

NEET 2018 : ऐसे करें तैयारी, पाएं कामयाबी

नीट अंडरग्रेजुएट 2018 की तारीख का एलान भी हो गया है. नीट की परीक्षा 10 मई 2018 तय की गई है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की तारीख 31 जनवरी से शुरू हो जाएगी.

नीट 2018 की परीक्षा की ऐसे करें तैयारी नीट 2018 की परीक्षा की ऐसे करें तैयारी

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) एक एआईईई (AIEE) एग्ज़ाम है, जिसे सीबीएसई (CBSE) द्वारा संचालित किया जाता है. इस टेस्ट द्वारा ही एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS) जैसे कोर्सेज में एडमिशन मिलता है.

नीट अंडरग्रेजुएट 2018 की तारीख का ऐलान भी हो गया है. नीट की परीक्षा 10 मई 2018 तय की गई है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की तारीख 31 जनवरी से शुरू हो जाएगी. बता दें कि नीट को साल 2013 में, इस  परीक्षा को खत्म कर दिया गया था. लेकिन बाद में कॉमन मेडिकल एंट्रेंस के लिए इस टेस्ट को दोबारा संचालित किया गया.

IGNOU: एमफिल-पीएचडी के लिए एडमिशन शुरू, जानें- एंट्रेंस एग्जाम की तारीख

ऐसे करें नीट की तैयारी..

1. तैयारी के लिए खरीदें बेहतर अध्ययन सामाग्री

बता दें कि नीट को CBSE द्वारा संचालित किया जाता है, तो इस परिक्षा को सफल बनाने के लिए NCERT की किताबों अच्छे से पढ़ें. फिजिक्स, कैमेस्ट्री और बायोलोजी की किताबों को पहले अच्छी तरह से पढ़ें, उसके बाद ही नीट द्वारा अतिरिक्त किताबें पढ़ें.

2. सही और उचित जानकारी का खास ध्यान रखें

जब आप नीट 2018 की तैयारी कर रहे हो तो आपके लिए जरूरी है कि आप एग्जाम की सारी जरूरी जानकारी प्राप्त करें. जैसे कि एग्जाम का पैटर्न, सिलेबस, मार्क्स, परिक्षा की अवधि.

3. टाइम टेबल बना कर करें तैयारी

किसी भी एग्जाम की तैयारी करने से पहले जरूरी है कि आप अपनी कमजोरी को जान लें और उसके अनुसार अपनी कमजोरियों को दूर करने का काम करें. हर किसी का पढ़ने का अपना एक तरीका होता है. लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक टाइम-टेबल के अनुसार तैयारी करें. इसके लिए आपके पास कम से कम 4 घंटे सेल्फ-स्टडी के होने चाहिएं. एक ही विषय पर 3 से ज्यादा घंटे ना जाया करें

एग्जाम की तैयारी के लिए पढ़ना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी आपका आराम करना है. ध्यान रखें कि आप 7 घंटे की पूरी नींद लें. अपने लिए भी समय निकालें.

12th Board Exam: बिजनेस स्टडीज की करें स्मार्ट तैयारी, आएंगे अच्छे मार्क्स

4. विषयों को प्राथमिकताओं के तौर बांटें

एक बार नीट 2017 के टेस्ट को पढ़ लें और उन विषयों को समझें जो महत्वपूर्ण हैं. आप अपनी रुचि के आधार पर इन विषयों को प्राथमिकता दे सकते हैं और अपने कमजोर विषयों पर अतिरिक्त जोर दे सकते हैं. आपको यह पसंद है या नहीं, लेकिन आपको सभी विषयों को अभी या बाद में पढ़ना ही होगा. चूंकि परीक्षा किसी भी विषयों के प्रश्नों से रहित नहीं होगी, इसलिए सामग्री को सीखने और समझने में एक ईमानदार प्रयास करना महत्वपूर्ण है.

5. खुद को रखें पॉजिटिव

नीट की प्रतियोगिता का स्तर बहुत ज्यादा हो सकता है. आपके लिए बहुत अधिक जोर देने के बिना चुनौती का सामना करने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण होना आवश्यक है. एक मजबूत समर्पण, ध्यान और सही रवैया हैं जो सफलता की दिशा में आपका पहला कदम है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें