scorecardresearch
 

National Mathematics Day: गणित में टॉप और दूसरे विषयों में 'फेल' रहते थे श्रीनिवास रामानुजन

National Mathematics Day हर साल महान गणितज्ञ श्री निवास रामानुजन की जयंती पर राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया जाता है.

National Mathematics Day: Srinivasa Ramanujan National Mathematics Day: Srinivasa Ramanujan

आज नेशनल मैथमेटिक्स डे (National Mathematics Day) या राष्ट्रीय गणित दिवस है. भारत हर साल 22 दिसंबर यानी महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन को मैथमेटिक्स के रुप में मनाता है. साल 1887 में तमिलनाडु में जन्में रामानुजन की आधुनिक गणित के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका रही है. बचपन से ही उन्हें गणित का बड़ा शौक था और उन्होंने कम उम्र में ही गणित विषय में ऐतिहासिक कार्य करने शुरू कर दिए थे.

12 साल की उम्र में, उन्होंने त्रिकोणमिति में महारत हासिल की और बिना किसी सहायता के अपने दम पर कई प्रमेय भी विकसित कर लिए. शुरू से गणित में रुचि रखने वाले रामानुजन को गवर्नमेंट आर्ट्स कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए स्कॉलरशिप मिली थी, लेकिन बाद में अन्य विषयों में खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें इसका फायदा नहीं मिल सका. वे अपने घर से भाग गए और उन्होंने मद्रास के पचैयप्पा कॉलेज में दाखिला लिया.

जानिए गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन से जुड़े ये फैक्ट्स

कहा जाता है कि वे बहुत गरीब परिवार से थे, जिसकी वजह से उन्हें कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता था. अपनी पढ़ाई के बाद उन्होंने मद्रास पोर्स ट्रस्ट में क्लर्क की नौकरी की. उनके अथक प्रयासों के बाद साल 1913 में उनकी किस्मत के दरवाजे खुले. दरअसल उन्हें ब्रिटिश गणितज्ञ जीएच हार्डी ने लंदन बुलाया और उसके बाद उन्होंने गणित को लेकर खास काम शुरू किया.

महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के लिए भी औरतें थीं अबूझ पहेली...!

उन्हें कई सम्मान प्राप्त हुए और गणित से जुड़ी सोसाइटी में भी अहम पद पर रहे. इस तरह रामानुजन ने कई नए-नए गणितीय सूत्र लिखे और खास बात ये है कि उन्होंने गणित सीखने के लिए कोई विशेष प्रशिक्षण नहीं लिया था. उन्होंने गणित को लेकर कई बातें बताई थीं. 33 वर्ष की आयु में 26 अप्रैल 1920 को उनका निधन हो गया था.

इस महान गणितज्ञ के जन्मदिवस पर ट्विटर पर कई नेता और दिग्गज हस्तियां गणित दिवस की बधाई दे रही है और रामानुजन को याद कर रही हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें