scorecardresearch
 

इंडिया रैंकिंग 2017: टॉप 10 में कहीं नहीं ये हाई कट ऑफ वाले कॉलेज

मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी टॉप कॉलेजों की सूची में दिल्ली के कुछ ऐसे काॅलेज नदारद हैं, जिसका कट ऑफ ऊंचा होने के कारण एडमिशन मुश्क‍िल हो जाता है... जानिये कौन-कौन से कॉलेज इस सूची में नहीं हैं और क्यों...

टॉप 10 में कहीं नहीं हाई कट ऑफ वाले ये कॉलेज... टॉप 10 में कहीं नहीं हाई कट ऑफ वाले ये कॉलेज...

हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंडिया रैकिंग 2017 जारी की है, जिसमें देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्‍टीट्यूटस, टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज, यूनिवर्सिटीज के अलावा टॉप कॉलेजों की लिस्‍ट भी जारी की गई है.

यह रैंकिंग नेशनल इंस्‍टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी NIRF ने तैयार की है.

इस सूची में दिल्‍ली यूनिवर्सिटी का मिरांडा हाउस पहले नंबर पर है. दूसरे नंबर पर चेन्‍नई का लोयाला कॉलेज है और तीसरे नंबर पर दिल्‍ली का ही श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स है.

इंडिया रैंकिंग 2017: देश का टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज बना IIT मद्रास

पर आश्चर्य की बात यह है कि कट ऑफ ज्यादा होने के कारण दिल्ली के जिन कॉलेजों में छात्रों को आसानी से एडमिशन नहीं मिल पाता, वो इस सूची में नदारद हैं. सेंट स्टीफन, हिंदू, श्री वेंकटेश्वर और रामजस कॉलेजों ने NIRF रैंकिंग के लिए आवेदन ही नहीं किया है.

हंसराज, किरोरी मल, जीसस एंड मेरी, कमला नेहरू, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा, दौलत राम कॉलेज और गारगी ने भी आवेदन नहीं किया.

इंडिया रैंकिंग 2017: टॉप 5 में IIT का दबदबा, IISC पहले स्‍थान पर

किरोरी मल कॉलेज के कार्यवाहक प्रमुख दिनेश खट्टर ने इस बारे में कहा कि हम नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडेशन काउंसिल (NAAC) इंस्पेक्शन में व्यस्त थे, इसलिए NIRF के लिए आवेदन नहीं कर पाए.

वहीं रामजस के कार्यवाहक प्रमुख पीसी तुलसीयान ने कहा कि उस दौरान मैं कॉलेज में नहीं था, पर अगले साल निश्च‍ित तौर पर रैंकिंग के लिए हम आवेदन करेंगे.

इंडिया रैंकिंग 2017: ये हैं देश के टॉप 10 मैनेजमेंट संस्‍थान

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के तहत शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग 20 पैरामीटर्स पर तय होती हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें