scorecardresearch
 

CBSE Board Exam: एक से 15 जुलाई के बीच होंगे 10वीं-12वीं के बचे एग्जाम

लंबे समय से इंतजार कर रहे सीबीएसई बोर्ड परीक्षार्थ‍ियों के लिए सरकार ने छूटे हुए एग्जाक की तिथि‍ घोष‍ित कर दी है. 10वीं और 12वीं के छूटे हुए एग्जाम एक से 15 जुलाई के बीच होंगे. पढ़ें पूरी सूचना, क्या कहा सरकार ने.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना संक्रमण के चलते देश में लॉकडाउन घोष‍ित किया गया है. ये लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा. इसी बीच मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोख‍रियाल निशंक ने ट्वीट के जरिये सूचना दी है कि बोर्ड के बचे हुए एग्जाम जुलाई में होंगे.

निशंक ने कहा कि लंबे समय से CBSE की 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की तिथि का इंतज़ार था, आज इन परीक्षाओं की तिथि 1.07.2020 से 15.07.2020 के बीच में निश्चित कर दी गई है.

देखें एमएचआरडी मंत्री का ट्वीट

बता दें कि सीबीएसई का कहना था कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया जाएगा तो वो बची हुई परीक्षाएं पूर्ण कराके मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं. अब ये तिथ‍ियां घोषि‍त होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि सीबीएसई अगस्त में रिजल्ट भी घोष‍ित कर देगा.

साथ ही सीबीएसई ने ये भी स्पष्ट कर दिया था कि 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम सि‍र्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में होंगे. बाकी सीबीएसई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराएगी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

इंडिया टुडे से खास बातचीत में सीबीएसई सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने स्पष्ट किया था कि सीबीएसई बोर्ड सिवाय नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कहीं भी दसवीं की परीक्षा नहीं लेगा. सच‍िव ने कहा था कि अभी 10 वीं बोर्ड परीक्षा में केवल 1-2 परीक्षाएं शेष हैं. इसके लिए हम पहले से ही लिए गए एग्जाम का इंटरनल एसेसमेंट करेंगे, जिसमें हम बचे हुए एग्जाम के लिए एवरेज और अन्य फॉर्मूले से रिजल्ट देंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सीबीएसई सेक्रेटरी ने कहा कि फिलहाल कक्षा 10 वीं के लिए कोई ताजा परीक्षा आवश्यक नहीं है. ये बची हुई परीक्षाएं सिर्फ दिल्ली के नॉर्थ इस्ट जिले में होंगी क्योंकि सांप्रद‍ायि‍क हिंसा के कारण वहां बड़ी संख्या में बच्चों के कई मेन एग्जाम भी छूट गए थे. वहीं 12वीं के बारे में आपको बता दें कि सीबीएसई सिर्फ 29 मुख्य विषयों के एग्जाम लेगी, यहां नीचे देखें कौन कौन से हैं वो विषय.

ये हैं वो 29 सब्जेक्ट, 12वीं में होगी जिनकी परीक्षा

कब आएगा बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट

अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि हम केंद्र सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि हमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को फॉलो करते हुए बोर्ड परीक्षा की कॉपी का मूल्यांकन करने दें. 70 फीसदी से अधिक मूल्यांकन किया जाना है. अभी इसे पूरा करने के लिए 1.5 महीने का समय चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें