scorecardresearch
 

NEET Result 2021: इन ऑफिशियल वेबसाइट पर होगी MBBS, BDS, AYUSH कोर्सेज़ की काउंसलिंग

NEET Result 2021 Latest Update: ऑल इंडिया कोटे के लिए तीन समितियां हैं जो चिकित्सा, आयुष और पशु चिकित्सा काउंसलिंग आयोजित करती हैं. ये हैं - चिकित्सा परामर्श समिति (MCC), आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) और भारतीय पशु चिकित्सा परिषद (VCI).

NEET 2021 Result: NEET 2021 Result:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिजल्‍ट इसी माह जारी होने की उम्‍मीद है
  • रिजल्‍ट के बाद काउंसलिंग शुरू की जाएगी

NEET Result 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2021) का रिजल्ट जल्‍द जारी होने की उम्मीद है. NEET 2021 Result जारी होने के बाद, संबंधित अधिकारी 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे और 85 प्रतिशत राज्य कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग शुरू करेंगे. ऑल इंडिया कोटे के लिए तीन समितियां हैं जो चिकित्सा, आयुष और पशु चिकित्सा काउंसलिंग आयोजित करती हैं. ये हैं - चिकित्सा परामर्श समिति (MCC), आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) और भारतीय पशु चिकित्सा परिषद (VCI).

NEET 2021 Medical Counselling
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) अंडरग्रेजुएट मेडिकल (MBBS) और डेंटल (BDS) काउंसलिंग के लिए 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा सीटों और केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों में सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है. MCC की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in है. NEET 2021 रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग शेड्यूल और इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी किया जाएगा.

AYUSH NEET Counselling
MCC की तरह, मंत्रालय के तहत आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति (AACCC) ऑल इंडिया कोटा के तहत BAMS, BSMS, BUMS और BHMS सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है. यह सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, डीम्ड विश्वविद्यालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों, राष्ट्रीय संस्थानों और दिल्ली विश्वविद्यालय की इंटरनल सीटों के लिए काउंसलिंग आयोजित करता है. इसकी आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in है जो काउंसलिंग के समय ही लाइव होगी.

VCI NEET Counselling
15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा सीटों के तहत BVSC और AH कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को भारतीय पशु चिकित्सा परिषद (VCI) द्वारा आयोजित काउंसलिंग में भाग लेना होगा. पिछले साल, ऑल इंडिया कोटा के तहत इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों का चयन जम्मू और कश्मीर को छोड़कर भारत के सभी पशु चिकित्सा कॉलेजों के लिए लागू था. काउंसलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट vcicounseling.nic.in है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें