scorecardresearch
 

JEE-NEET Exam 2020: दिल्ली के श‍िक्षा मंत्री ने सरकार से की परीक्षा रद्द करने की मांग

दिल्ली के श‍िक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वो JEE-NEET परीक्षाएं कैंसिल कर दें. सिसोदिया ने आरोप लगाया कि JEE-NEET की परीक्षा के नाम पर लाखों छात्रों की जिंदगी से खेल रही केंद्र सरकार.

X
दिल्ली के श‍िक्षामंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली के श‍िक्षामंत्री मनीष सिसोदिया

दिल्ली के श‍िक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार से मांग की है कि वो JEE-NEET परीक्षाएं कैंसिल कर दें. सिसोदिया ने आरोप लगाया कि JEE-NEET की परीक्षा के नाम पर लाखों छात्रों की जिंदगी से खेल रही केंद्र सरकार.

सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की लिस्ट और जरूरी गाइडलाइन जारी कर दी है. इस परीक्षा को लेकर प्रतियोगी छात्र और उनके अभ‍िभावक लगातार अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं. कोरोना संकट काल को देखते हुए प्रतियोगी छात्रों का तर्क है कि इतने बड़े स्तर का एग्जाम कराने में उनका जीवन संकट में पड़ सकता है. 

इसी बीच शनिवार को दिल्ली के श‍िक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट के जरिए कहा कि JEE-NEET की परीक्षा के नाम पर लाखों छात्रों की जिंदगी से खेल रही है केंद्र सरकार. मेरी केंद्र से विनती है कि पूरे देश में ये दोनो परीक्षाएं तुरंत रद्द करें और इस साल एडमिशन की वैकल्पिक व्यवस्था करे.अभूतपूर्व संकट के इस समय में अभूतपूर्व कदम से ही समाधान निकलेगा. 

उन्होंने ये भी कहा कि ये सोच कि केवल NEET-JEE परीक्षा ही एडमिशन का एकमात्र विकल्प है, बेहद संकुचित और अव्यवहारिक सोच है. 

सिसोदिया ने कहा कि दुनिया भर में शिक्षण संस्थान एडमिशन के नए-नए तरीके अपना रहे हैं. हम भारत में क्यों नहीं कर सकते? बच्चों की जिंदगी प्रवेश परीक्षा के नाम पर दांव पर लगाना कहां की समझदारी है?

आज 21वीं सदी के भारत में हम एक प्रवेश परीक्षा का विकल्प नहीं सोच सकते! यह संभव नहीं है. केवल सरकार की नीयत छात्रों के हित में सोचने की होनी चाहिए NEET-JEEE की जगह सुरक्षित तरीके तो हजार हो सकते हैं. 

बता दें क‍ि शुक्रवार को नीट एग्जाम कराने वाली नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी ने इसे लेकर एक नोट‍िस जारी किया. आप ये नोट‍िस एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा नीचे दिए जा रहे लिंक के जरिए भी उम्मीदवार नोटिस चेक कर सकते हैं.  

इस लिंंक से देखें नोट‍िस

नीट 2020 परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर 2020 को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा. एनटीए ने अपने नोटिस में कहा है क‍ि नीट 2020 के लिए जल्द ही अलग से एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. एडमिट कार्ड में अभ्यर्थियों के रोल नंबर, टेस्ट सेंटर नंबर व पता, प्रश्न पत्र का माध्यम (भाषा), रिपोर्टिंग व एंट्री टाइम, परीक्षा केंद्र का गेट बंद होने के समय की जानकारी रहेगी. 

इसके अलावा एनटीए की ओर से परीक्षा केंद्रों की ल‍िस्ट जारी कर दी गई है. एनटीए की ओर से कहा गया है क‍ि अगर कोराना संक्रमण को देखते हुए छात्रों को अगर एक शहर से दूसरे शहर यात्रा करनी हो तो वो इसे पहले भी प्लान कर सकते हैं. 

यहां करें कॉन्टैक्ट 

ईमेल आईडी - neet@nta.ac.in
फोन नंबर्स - 8287471852, 8178359845, 9650173668, 9599676953, 8882356803

बता दें क‍ि ऐसा पहली बार है जब एनटीए ने नीट के अभ्यर्थियों के ल‍िए परीक्षा केंद्रों की लिस्ट अलग से जारी की है. ये पहली बार एडमिट कार्ड से पहले वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. वहीं पहले ये जानकारी एग्जाम के एडमिट कार्ड के साथ ही दी जाती थी. 

आपको बता दें, पिछले साल इन परीक्षाओं के लिए 2,546 परीक्षा केंद्र थे, वहीं इस साल परीक्षा केंद्र की संख्या 3,843 कर दी है. ऐसा कोरोना वायरस के कारण किया गया है. क्योंकि परीक्षा का आयोजन सोशल डिस्टेंसिंग नियम को ध्यान में रखते हुए कराया जाएगा.

आपको बता दें कोरोना संकट में परीक्षा आयोजित होने से छात्र और अभिभावक संतुष्ट नहीं हैं. वह सोशल मीडिया पर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं.

क्या कहा था कोर्ट ने

NEET और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Mains को स्थगित करने की मांग वाली याचिका को खारिज करते हुए सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? याचिका में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते सितंबर में प्रस्तावित JEE Mains और NEET UG परीक्षाओं को टालने की मांग की गई थी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें