scorecardresearch
 

GSEB SSC, HSC Result 2022: बोर्ड रिजल्‍ट हुआ खराब तो घट जाएगा स्‍कूल का ग्रांट, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Gujarat Board GSEB 10th, 12th Result 2022: सरकार ने यह भी घोषणा की है कि छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर पढ़ाई के अतिरिक्त घंटे भी बढ़ाए जाएंगे. छुट्टियों में भी छात्रों की पढ़ाई जारी रखने की योजना होगी, जिसके लिए नियम बनाए जा रहे हैं.

X
GSEB Result 2022 Date: GSEB Result 2022 Date:

Gujarat Board GSEB 10th, 12th Result 2022: गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि वह जीएसईबी बोर्ड रिजल्‍ट 2022 में खराब परिणामों के लिए सहायता प्राप्‍त अनुदान स्कूलों के अनुदान में कटौती करेगा. राज्य के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी घोषणा की गई है. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि अनुदान में प्रति छात्र प्रति वर्ष 200 रुपये की कटौती बढ़ाई गई है. ऐसे में, खराब बोर्ड रिजल्‍ट के चलते अनुदान में अब अब प्रति छात्र 300 रुपये की कटौती होगी.

गुजरात सरकार ने अगस्त 2013 में राज्य के सरकारी स्कूलों के लिए सहायता अनुदान नीति पेश की थी. यह प्रस्ताव स्कूलों के प्रदर्शन से जुड़ा था. इसके तहत, जीएसईबी एसएससी और एचएससी के लिए 30 प्रतिशत से कम रिजल्‍ट वाले स्कूलों को प्रति छात्र 100 रुपये की अनुदानिक कटौती निर्धारित की गई थी.

इस संकल्प और नीति को बाद में 2015 में संशोधित किया गया. इस संशोधन के अनुसार, कक्षा 10 और 12 में 30 प्रतिशत से कम रिजल्‍ट वाले अनुदान प्राप्‍त स्कूल किसी भी रखरखाव-अनुदान के लिए पात्र नहीं होंगे. वहीं, 70 प्रतिशत और उससे अधिक रिजल्‍ट वाले स्कूल 100 प्रतिशत अनुदान पाने के पात्र होंगे.

ट्विटर पर साझा की गई नोटिस के अनुसार, सरकार ने यह भी घोषणा की है कि छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर पढ़ाई के अतिरिक्त घंटे भी बढ़ाए जाएंगे. छुट्टियों में भी छात्रों की पढ़ाई जारी रखने की योजना होगी, जिसके लिए नियम बनाए जा रहे हैं. बता दें कि गुजरात बोर्ड 12वीं के साइंस स्‍ट्रीम के रिजल्‍ट 12 मई को जारी हो चुके हैं जबकि अन्‍य स्‍ट्रीम और 10वीं के रिजल्‍ट जल्‍द जारी किए जाएंगे. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें