scorecardresearch
 

विदेश जाने वाले स्‍टूडेंट्स-खिलाड़‍ियों को 28 दिनों में ही मिलेगी Covishield की दूसरी डोज़, केन्‍द्र सरकार का फैसला

Covid19 Vaccination: विदेश जाने वाले स्‍टूडेंट्स, टोक्‍यो ओलंपिक के लिए विदेश जा रहे खिलाड़ी और स्‍टाफ तथा विदेशी नौकरीपेशा लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन ड्राइव तेज होगा. इन्‍हें अब Covishield वैक्‍सीन का दूसरा डोज़ 28 दिनों में ही लगेगा.

Covishield Vaccination: Covishield Vaccination:

Covid19 Vaccination: केन्‍द्र सरकार ने अब जरूरत के चलते विदेश जा रहे लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया तेज करने का फैसला किया है. विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिए जाने वाले स्‍टूडेंट्स या टोक्‍यो ओलंपिक के लिए जाने वाले खिलाड़ी और स्‍टाफ के लिए अब Covishield वैक्‍सीन का दूसरा डोज़ 28 दिनों में ही लगेगा.

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस फैसले पर मुहर लगाई और विदेश जाने वाले लोगों के लिए वैक्‍सीन की दूसरी डोज़ का समय घटाकर 28 दिन कर दिया. इनमें नौकरी के सिलसिले में विदेश जाने वाले लोग भी शामिल हैं. सरकार का मानना है कि विदेश यात्रा से पहले वैक्‍सीनेशन पूरा होना जरूरी है. इसलिए विदेश जाने वाले स्‍टूडेंट्स, टोक्‍यो ओलंपिक के लिए विदेश जा रहे खिलाड़ी और स्‍टाफ तथा विदेशी नौकरीपेशा लोगों के लिए वैक्‍सीनेशन ड्राइव तेज होगा.

बता दें कि हाल ही में NTAGI ने Covishield वैक्‍सीन की दूसरी डोज का समय 6 हफ्ते से बढ़ाकर 12-16 हफ्ते कर दिया था. केवल जरूरी विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए ही जल्‍द वैक्‍सीनेशन का मौका है और अन्‍य लोगों को तय समय पर ही टीके की दूसरी डोज़ दी जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें