scorecardresearch
 

Corona in Schools: कोरोना के चलते स्‍कूलों में एसेंबली और स्‍पोर्ट्स हुए बंद, इस राज्‍य ने जारी किए निर्देश

Corona in Schools: राज्‍य में बढ़ रहे कोरोना मामलों के स्‍पाइक को देखते हुए नये दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा हीट वेव की चेता‍वनी के चलते स्‍कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है.

X
Corona in School Latest Update: Corona in School Latest Update:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर 15 दिन में सेनिटाइज़ होंगे स्‍कूल
  • स्‍कूलों की टाइमिंग में भी हुआ बदलाव

Corona in Schools: झारखंड राज्य में COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्‍कूलों में सुबह की असेंबली, कल्‍चरल प्रोग्राम और स्‍पोर्स्‍ट्स को बंद करने का निर्देश दिया गया है. झारखंड स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से इस संबंध में एडवाइजरी जारी की गई है. 

COVID मामलों में स्पाइक को देखते हुए स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने झारखंड के स्कूलों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए थे. स्कूलों को स्वास्थ्य केंद्रों के साथ नियमित स्वास्थ्य जांच करने के लिए भी कहा गया है. जिला प्रशासन को छात्रों और शिक्षकों के लिए रैंडम कोरोना टेस्टिंग आयोजित करने का भी निर्देश दिया गया है.

स्कूलों को बीच बीच में स्कूल परिसर, कक्षाओं, पुस्तकालयों, प्रयोगशालाओं और डाइनिंग हॉल को 1 प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल से साफ करने के लिए कहा गया है. विभाग ने निर्देश दिया है कि पूरे स्कूल में हर 15 दिन में सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया की जानी चाहिए.

छात्रों, शिक्षकों और स्कूल के अन्य कर्मचारियों को हर समय मास्क पहनना होगा. सभी वयस्कों को COVID-19 वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी होनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग के साथ स्कूलों द्वारा 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों के लिए टीकाकरण सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. 

स्‍कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव
राज्‍य में बढ़ते गर्मी के प्रकोप को देखते हुए स्‍कूलों की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. मौसम विभाग की हीटवेव की चेतावनी के बाद राज्‍य सरकार ने स्‍कूलों को सुबह 6 बजे से 10:30 बजे तक ही खोलने का निर्देश दिया है. इससे पहले 13 अप्रैल को भी स्‍कूलों की टाइमिंग दोपहर 12 बजे तक सीमित कर दी थी. अब इसे और कम करते सुबह 10:30 बजे तक सीमित कर दिया गया है.

(रांची से सत्‍यजीत कुमार के इनपुट)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें