scorecardresearch
 

ICSE Board Exam: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, 8 अप्रैल से एग्जाम शुरू

CICSE ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं क्रमशः 5 मई और 8 अप्रैल को आयोजित की जाएंगी.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ICSE बोर्ड एग्जाम की तारीखों का ऐलान
  • 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित
  • 8 अप्रैल से शुरू होंगे एग्जाम

ICSE Board Exam: इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन काउंसिल (CICSE) ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं क्रमशः 5 मई और 8 अप्रैल को आयोजित की जाएंगी. CICSE के अधिकारियों ने सोमवार को परीक्षा की तारीखों की घोषणा की.
 
इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE), कक्षा 10 की परीक्षाएं 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएंगी. वहीं इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (ISC), कक्षा 12 की परीक्षाएं 8 अप्रैल से 16 जून तक आयोजित की जाएंगी. इन परीक्षाओं के रिजल्ट जुलाई तक जारी कर दिए जाएंगे. 

बोर्ड ने कहा कि 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस (प्रैक्टिकल) प्लानिंग सेशन के साथ शुरू होगी. अन्य विषयों के लिए निर्धारित तीन घंटे के बजाय इसका पेपर 90 मिनट का ही होगा. 

बता दें कि आमतौर पर CICSE बोर्ड की परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है. लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण परीक्षा में देरी हुई. CBSE भी जो हर साल इसी समय के आसपास बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है, ने भी इस साल मई-जून तक अपनी परीक्षाएं टाल दी हैं. 

CICSE बोर्ड परीक्षा के लिए प्रैक्टिकल और लिखित परीक्षाओं की डेट और टाइमिंग संबंधित स्कूल द्वारा दिया जाएगा. साथ ही आंसर शीट की जांच के लिए और कंपार्टमेंटल परीक्षा के आवेदन ऑनलाइन जमा किए जाएंगे.  

कोरोना वायरस से बचाव के लिए परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल की गाइडलाइन को जारी किया गया. जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर अनिवार्य है. भोजन, पानी और स्टेशनरी शेयर करने पर रोक रहेगी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें