scorecardresearch
 

Up Board: कल है हिंदी विषय की परीक्षा, व्याकरण, निबंध, लेखन पर ऐसे दें ध्यान

कल यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं-12वीं कक्षा की  हिंदी की परीक्षा है. अगर आप इस परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो आंसर देते समय इन बातों का खास ध्यान रखें.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

7 फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई है. कल यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं कक्षा की हिंदी विषय की परीक्षा आयोजन करने जा रहा है. आइए जानते हैं इस विषय का पेपर देने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और परीक्षा से एक दिन पहले कैसे करें तैयारी. आपको बता दें हिंदी एक ऐसा विषय है जिसके लिए खूब तैयारी करने की जरूरत होती है. ये एक स्कोरिंग विषय है, पेपर लिखते समय इन बातों रखें खास ध्यान. 

हिंदी के पेपर में इन बातों का रखें ध्यान

- पद्यांश, गद्यांश के सवालों की प्रैक्टिस तो आप कर ही चुके हैं बस परीक्षा से पहले एक बार रिवाइज कर लें.

- हिंदी में व्याकरण पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी है. ये एक ऐसा विषय है जिसमें एग्जामिनर मात्राओं की जरा-सी गलती पर नंबर काट लेते हैं. इसलिए व्याकरण पर फोकस करें. परीक्षा के समय इस बात का खास ध्यान रखें की आप  मात्राओं में गलती न करें.

- हिंदी के पेपर में काव्यांश से जुड़े सवाल जरूर आते हैं. अगर इसकी तैयारी अच्छी नहीं हुई, तो बच्चों के सबसे ज्यादा नंबर काव्यांश में ही कटते हैं. काव्यांश दो बार जरूर पढ़ें और सोचें कि कवि क्या कहने की कोशिश कर रहा है. कविता का क्या तात्पर्य है.साथ ही लेखक और कवियों के नाम याद रखें. परीक्षा से एक दिन पहले आप चाहे तो लिख लिख कर कवियों के नाम एक बार और रिवाइज कर सकते हैं.

- अपठित गद्यांश में शब्दों की लिमिट पर पूरा ध्यान दें और हर सवाल में 6 से 7 लाइन से ज्यादा ना लिखें ताकि बाकी सवालों को भी वक्त मिल पाए.  अपठित गद्यांश एक ऐसा सवा है जिसमें छात्र नंबर कवर कर सकते हैं.

-  निबंध, ऐड, पत्र लेखन लिखते समय कुछ पॉइंट को जरूर हाइलाइट करें.

- यदि पेपर में ऐड लेखन आता है तो उसमें कलर्स का इस्तेमाल जरूर करें. जितना आकर्षण ऐड होगा उतने नंबर मिलेंगे. साथ ही ऐड को लुभावना बनाने के लिए आकर्षक स्लोगन लिखना ना भूलें.

- बता दें, पेपर लिखते समय शब्दों की लिमिट का खास ध्यान रखें.  हिंदी का पेपर लंबा होता है ऐसे में टाइम मैनेजमेंट का खास ध्यान रखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें