scorecardresearch
 

Sarkari Naukri 2020: भारतीय डाक व‍िभाग में वैकेंसी, 7वें वेतन आयोग के मुताबिक मिलेगी सैलरी

Sarkari Naukri 2020 Latest Updates: भारतीय डाक व‍िभाग (Indian Post) ने जून‍ियर अकाउंटेंट, पोस्‍टल अस‍िस्‍टेंट और पोस्‍टमैन के पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं. इन पदों के लिए 26 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. जिसमें 12वीं पास उम्मीदवार पोस्‍टमैन के पदों के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं. हम आपको अलग-अलग विभागों में सरकारी नौकरियों (Government Jobs) और परीक्षाओं (Sarkari Naukri-result 2020) से जुड़ी जानकारियां दे रहे हैं.

Government Jobs 2020 Live Updates: कई पदों पर वैकेंसी Government Jobs 2020 Live Updates: कई पदों पर वैकेंसी

भारतीय डाक व‍िभाग (Indian Post) ने 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट्स तक के लिए व‍िभ‍िन्‍न पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं. जिसके लिए 26 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. ज‍िन पदों पर वैकेंसियां निकली हैं, उसमें जून‍ियर अकाउंटेंट, पोस्‍टल अस‍िस्‍टेंट और पोस्‍टमैन के पद शाम‍िल हैं. डाक विभाग में विभिन्न पदों पर भर्तियों के लिए अलग-अलग योग्‍यता है. जिसमें 12वीं पास उम्मीदवार पोस्‍टमैन के पदों के ल‍िए आवेदन कर सकते हैं जबकि जूनियर अकाउंटेंट के पदों पर आवेदन के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है. 

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के मुताबिक सैलरी और अन्य सुविधाएं मिलेंगी. बता दें कि भारतीय डाक व‍िभाग ने यह भर्तियां कर्नाटक पोस्टल सर्किल के ल‍िए जारी की हैं. इच्‍छुक उम्‍मीदवारों को आवेदन करने के ल‍िए आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://www.karnatakapost.gov.in/ पर जाना होगा. वहीं संबंधित पदों पर जारी वैकेंसियां की अधिक जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए प्राप्त कर सकते हैं. नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक करें....

India Post ग्रामीण डाक सेवक के रिजल्ट जारी, ऐसे देखें मेरिट लिस्‍ट

India Post GDS Recruitment Results: भारतीय डाक ने ग्रामीण डाक सेवक भर्ती परीक्षा 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया है. भारतीय डाक ने छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के परीक्षा के परिणाम घोषित किए हैं. जिसमें भारतीय डाक भर्ती प्रक्रिया (India Post recruitment) के तहत छत्‍तीसगढ़ में 1799,  तेलंगाना में 970, आंध्र प्रदेश में 2707 पदों पर भर्ती होगी. जबकि पश्चिम बंगाल में 5778 डाक सेवक पदों पर भर्ती होगी. आप भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा नीचे दी जा रही प्रक्रिया के जरिए भी मेरिट लिस्‍ट में अपना नाम देख सकते हैं.

मेरिट लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

-भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर जाएं.

-होमपेज पर ऊपर दिए गए Results पर जाकर Chhattisgarh (1799 Posts), Telangana (970 Posts), Andhra Pradesh (2707 Posts, West bengal पर क्‍ल‍िक करें.

-चयनित राज्य का रिजल्‍ट पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगा.

-डाउनलोड पीडीएफ में आसानी से अपना नाम चेक कर रिजल्ट देख सकते हैं.

Indian Bank में 138 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

Indian Bank Recruitment 2020:  बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है. इंडियन बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर (Specialist Officer) के 138 पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं. जिसके उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना जरूरी है. इंडियन बैंक ने जिन पदों पर आवेदन मांगे हैं, उसमें असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर और सीनियर मैनेजर के पदों पर भर्तियां होनी हैं. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 10 फरवरी है.

जानिए आवेदन शुल्क और कब होगी परीक्षा

आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रुपये परीक्षा की फीस देनी होगी जबकि SC/ST के अभ्यर्थियों के लिए 100 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. बता दें कि भारतीय बैंक स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) के पदों पर भर्तियों के लिए मार्च में परीक्षा होगी. अधिक जानकारी के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indianbank.in/ पर जाना होगा. इसके अलावा इन पदों से संबंधित नोटिफिकेशन यहां क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

Railway Recruitment 2020: रेलवे में 1273 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास भी करें आवेदन

पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) ने  अप्रेंटिस (Apprentice) के 1273 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं. इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 14 फरवरी 2020 है. पश्चिम मध्य रेलवे में अप्रेंटिस एक्ट पदों पर आवेदन के शैक्षिक योग्यता 10th+ITI या इसके समान योग्यता होनी जरूरी है. इसके अलावा उम्र की बात करें तो 1 जनवरी 2020 तक उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 24 साल होनी चाहिए.

बिना एग्जाम के होगा चयन

उम्मीदवारों का चयन 10वीं की मैरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. आवेदन के लिए 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास होना आवश्यक है. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://www.mponline.gov.in पर जाकर ज्यादा जानकारी ले सकते हैं. वहीं इन पदों पर नियुक्ति से संबंधित नोटिफिकेशन चेक करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं.

Rajasthan Police: 8वीं, 10वीं पास के लिए निकली नौकरी, जानें डिटेल्स

राजस्थान पुलिस ने कांस्टेबल (GD) और ड्राइवर 2019 के पदों के लिए 8 वीं, 10 वीं पास उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.  जो उम्मीदवार लंबे समय से नौकरी तलाश कर रहे हैं उनके लिए अच्छा मौका है. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 10 फरवरी है. इन पदों पर जनरल /ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये है जबकि एससी / एसटी वर्ग/ दिव्यांग के लिए 350  फीस  है. फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें...

SBI Recruitment 2020: SBI में क्लर्क सहित कई पदों पर वैकेंसी

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने स्पेशलिस्ट कैडर ऑफिसर्स (SPECIALIST CADRE OFFICERS) समेत कई पदों पर वैकेंसियां निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख 12 फरवरी 2020 है.  इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट होना जरूरी है. वहीं आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य वर्ग के आवेदकों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि SC/ST के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी.

कितनी होगी सैलरी?

चयनित उम्मीदवार को न्यूनतम 30,000 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा यानी सालाना आय लाखों में होगी. इन पदों पर आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधाकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करियर सेक्शन में क्लिक करके नोटिफिकेशन देखकर ज्यादा जानकारी ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें- Sarkari Naukri 2020: UPSC ने कई पदों पर निकाली वैकेंसी, जल्दी करें अप्लाई

Sainik School Recruitment 2020: यूपी के सैनिक स्कूल में वैकेंसी

उत्तर प्रदेश के झांसी में सैनिक स्कूल में कई पदों पर भर्तियां होनी हैं. जिसमें असिस्टेंट मास्टर, नर्सिंग सिस्टर, वार्ड बॉय समेत कई पदों पर आवेदन मांगे गए हैं. विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों की योग्यता भी अलग-अलग है. सभी पदों पर आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2020 है.

अच्छे वेतन के साथ मिलेंगी कई सुविधाएं

झांसी के सैनिक स्कूल में निकली भर्तियों पर लिखित परीक्षा के माध्यम से चयन किया जाएगा. जिसमें चयनित सिस्टेंट मास्टर (Assistant Master) के पद पर 44900 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा. इसके अलावा महंगाई भत्ता और मेडिकल सुविधाएं भी दी जाएगी. वहीं लोवर डिविजन क्लर्क (Lower division clerk) के लिए अभ्यर्थी को 12वीं पास होना जरूरी है. इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 19900 रुपये प्रति माह वेतन के साथ महंगाई भत्ता, मेडिकल सुविधाएं भी दी जाएंगी.

आखिरी तारीख है 31 जनवरी

इच्छुक उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार सैनिक स्कूल, झांसी (यूपी) भर्ती 2020 के लिए 31 जनवरी 2020 तक आवेदन कर सकते हैं. पदों पर आवेदन से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार को संबंधिक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://ssjhansi.co.in/ पर जाना होगा. बता दें कि इन पदों पर 31 जनवरी 2020 तक ही आवेदन किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें