scorecardresearch
 

JEE Main topper: सुयश कपिल को म‍िला 99.16 पर्सेंटाइल, जानिए- उनकी खास स्‍ट्रेटजी

JEE टॉपर सुयश कपिल JEE Advance 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्‍होंने जेईई मेन में 99.16 पर्सेंटाइल प्राप्‍त क‍िया है. जानें क्‍या थी उनकी स्‍ट्रेटजी.

X
Suyash Kapil Suyash Kapil

JEE Main 2021 result: जेईई मेन 2021 एग्‍जाम का रिजल्ट 8 मार्च 2021 को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NTA ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है. जेईई मेन फरवरी सत्र के परिणाम के तुरंत बाद, जेईई मेन 2021 टॉपर्स के नाम भी आधिकारिक वेबसाइट पर एनटीए द्वारा जारी किए गए हैं. 100 परसेंटाइल पाने वाले 6 छात्रों के अलावा 99.16 पर्सेंटाइल पाने वाले खैतान पब्लिक स्कूल के छात्र का भी नाम शामिल है. गाजियाबाद के रहने वाले जेईई टॉपर सुयश कपिल ने 99.16 पर्सेंटाइल हासिल कि‍या है. अब वो जेईई एडवांस्ड 2021 की तैयारी कर रहे हैं.

सुयश अपने परिवार के साथ गाजियाबाद में रहते हैं. उनके पिता रजत कपिल भी एक इंजीनियर हैं और उनकी मां तरुण कपिल एक गृहिणी हैं. इंडिया टुडे एजुकेशन के साथ इंटरव्‍यू में उन्‍होंने बताया क‍ि उन्‍होंने जेईई मेन की तैयारी कैसे की. सुयश ने जेईई मेन के उम्‍मीदवारों के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स और ट्रिक्स भी साझा क‍िए.

जेईई मेन के टॉपर सुयश कपिल ने बताया कि वो अपने जेईई मेन परिणाम से वास्तव में खुश हैं. उन्‍हें अपनी कड़ी मेहनत का सही फल मिला है. सुयश ने अपनी स्‍ट्रेटजी के बारे में बताया क‍ि उन्‍होंने अपनी स्‍टडी की दिनचर्या निर्धारित की. उन्‍होंने कहा कि‍ मैंने विद्यामंदिर क्लासेस, आनंद विहार से अपनी कोचिंग की थी और इसका वास्तव में सरल और आसान समय निर्धारित था. मैंने रोजाना 8-10 घंटे पढ़ाई की और हमेशा सुबह पढ़ाई करना पसंद करता था.

JEE टॉपर सुयश कपिल ने अपनी सफलता का मंत्र बताते हुए कहा कि वह जेईई मेन 2021 में इतने अच्छे स्कोर प्राप्त करने में इसलिए कामयाब रहे क्‍योंकि उन्‍होंने सिलेबस को एक क्रम में तैयार किया. 

उन्‍होंने बताया कि‍ मैंने केवल अपनी पढ़ाई और कोचिंग सामग्री पर ध्यान केंद्रित किया. मैंने अध्ययन के लिए या अन्य संसाधनों पर भरोसा करने के लिए एक अतिरिक्त पुस्तक कभी नहीं खरीदी थी. मैं अपने कोचिंग क्लासेस के साथ नियमित था और हर एक टेस्‍ट सीरीज में हिस्‍सा लेता था. सुयश ने अपनी मां को भी धन्यवाद दिया जिन्होंने उनकी पूरी यात्रा में एक बड़ी भूमिका निभाई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें