scorecardresearch
 

इंटर्नशिप को जॉब में बदलने के 5 टिप्स

कॉलेज से निकलते ही स्टूडेंट्स इंटर्नशिप की तलाश शुरू कर देते हैं. इंटर्नशिप मिलने के बाद अगला कदम जॉब पाने का होता है. ऐसे में कई स्मार्ट तरीके अपनाने होते हैं ताकि इंटर्नशिप जल्द से जल्द जॉब में बदल जाए.

Networking Networking

कॉलेज से निकलते ही स्टूडेंट्स इंटर्नशिप की तलाश शुरू कर देता है. इंटर्नशिप मिलने के बाद अगला कदम जॉब पाने का होता है. ऐसे में कई स्मार्ट तरीके अपनाने होते हैं ताकि इंटर्नशिप जल्द से जल्द जॉब में बदल जाए.

जानिए उन स्मार्ट तरीकों के बारे में जिससे आप अपना इंटर्नशिप जॉब में बदल सकते हैं.

1. जो भी काम करने को दिया जाए, उसे सही समय पर पूरा करें. ऐसा करने पर आपके सहकर्मी को लगेगा कि आप काम के प्रति समर्पित हैं.

2. हमेशा एक प्रोफेशनल एटीट्यूड बनाए रखें. याद रखें कि यह आपका कॉलेज नहीं बल्कि वर्कप्लेस है. आप यह तय कर लें कि आपके व्यवहार से किसी को परेशानी न हो. हमेशा प्रोफेशनल मूल्यों को फॉलो करें.

3. चीजों को जल्दी सीखने की कोशिश करें. ऑफिस का कर्मचारी बार-बार आपको काम छोड़कर हर चीज नहीं सिखा सकता है. इसलिए अपने पास एक कॉपी रखें और उसमें प्रोसेस लिखते जाएं. जितने तेजी से आप काम सीखेंगे, जॉब मिलने में उतनी ही आसानी होगी.

4. इंटर्नशिप आपको नेटवर्किंग करने का सबसे अच्छा मौका देता है. आप फ्रेशर के तौर पर किसी से भी बात करने के लिए मुक्त होते हैं. इसलिए यहां अच्छी नेटवर्किंग करना न भूलें. हो सकता है कि आपकी जॉब उस कंपनी में न लगे लेकिन वहां के लोग आपको दूसरी जगह जॉब दिलाने में मदद कर सकते हैं.

5. अपने डेस्क से चिपके न रहें, अपने वर्क प्लेस को जानें. लोगों से ज्यादा से ज्यादा मिलें. हो सके तो इंटर्नशिप समाप्त होने के बाद लोगों को पोस्टकार्ड दें. देखें कि आप किस काम को अच्छे से कर सकते हैं. अगर आपने किसी भी जरूरत के समय अपने काम को दिखा दिया तो समझिए कि आपकी जॉब लग जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें