scorecardresearch
 

ऐश-ट्रे विवाद के बाद Amazon पर केस दर्ज, महिलाओं की गलत छवि पेश करने का आरोप

सिगरेट ऐश-ट्रे विवाद के बाद लखनऊ में शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. अमेजन पर उनके एक विज्ञापन में सिगरेट ऐश-ट्रे के जरिए महिलाओं की गलत छवि पेश करने का आरोप है.

विवादित सिगरेट ऐश-ट्रे को लेकर अमेजन पर केस दर्ज विवादित सिगरेट ऐश-ट्रे को लेकर अमेजन पर केस दर्ज

सिगरेट ऐश-ट्रे विवाद के बाद लखनऊ में शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. अमेजन पर उनके एक विज्ञापन में सिगरेट ऐश-ट्रे के जरिए महिलाओं की गलत छवि पेश करने का आरोप है.

एक एनजीओ की शिकायत पर मंगलवार को लखनऊ के हजरतगंज पुलिस स्टेशन में अमेजन के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार ने इसकी पुष्टि की है. एसएसपी ने बताया कि एनजीओ चेतना फाउंडेशन की ओर से इस मामले में शिकायत दी गई थी.

शिकायत के आधार पर अमेजन के खिलाफ केस दर्ज करते हुए जांच की जा रही है. एसएसपी ने बताया, एनजीओ की संचालिका चेतना पांडे ने अमेजन के खिलाफ कुछ सबूतों के साथ पुलिस में शिकायत दी थी. शिकायत के मुताबिक, शॉपिंग वेबसाइट अमेजन ने एक सिगरेट ऐश-ट्रे वाले विज्ञापन में महिलाओं को गलत तरीके से चित्रित किया.

चेतना पांडे के अनुसार, ऐश-ट्रे के इस विज्ञापन में महिलाओं के चरित्र का हनन करते हुए नग्नता को दर्शाया गया है, जो महिलाओं से लिए सरासर अपमानजनक है.

क्या था मामला
शॉपिंग वेबसाइट अमेजन पर 'ट्राईपोलर क्रिएटिव ऐश-ट्रे' नाम का एक प्रोडक्ट बेचा जा रहा था. इस प्रोडक्ट का डिजाइन ऐसा था कि इसमें एक महिला को आपत्तिजनक स्थिति में दिखाया गया था. इस प्रोडक्ट के सामने आते ही यह विवादों में घिर गया. सोशल मीडिया में लोगों ने इस ऐश-ट्रे को अश्लील बताया और इसे महिलाओं का अपमान करार दिया. इस ऐश-ट्रे को लेकर सोशल मीडिया पर कई सारे लोगों ने अपना गुस्सा जाहिर किया.

विवाद के बाद वेबसाइट से हटाई ऐश-ट्रे
इस पूरे विवाद के बाद अमेजन ने इस ऐश-ट्रे को अपनी वेबसाइट से हटा लिया है. हालांकि इस पूरे विवाद पर अमेजन ने अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. बताते चलें कि यह कोई पहला मौका नहीं है जब अमेजन के किसी प्रोडक्ट को लेकर विवाद हुआ है. इससे पहले अमेजन पर भारतीय झंडे का डोरमैट बेचा जा रहा था. जिसको लेकर भी खासा विवाद हुआ था. उस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेजन से माफी मांगने के लिए कहा था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें