scorecardresearch
 

पहली बार माल्या के 1000 करोड़ रुपये जब्‍त, ED ने की बड़ी कार्रवाई

विजय माल्‍या पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई हुई है. इसके जरिए पहली बार एजेंसी को 1 हजार करोड़ रुपये मिले हैं.

X
विजय माल्या पर ED ने की बड़ी कार्रवाई विजय माल्या पर ED ने की बड़ी कार्रवाई

बैंकों के कर्ज लेकर फरार शराब कारोबारी विजय माल्या पर ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है. इस कार्रवाई के तहत माल्‍या की यूनाइटेड ब्रुअरीज होल्डिंग्स लिमिटेड (यूबीएचएल) के शेयरों की बिक्री की गई है. ईडी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस बिक्री प्रक्रिया में 1,008 करोड़ रुपये मिले हैं.  ईडी ने कहा कि विजय माल्या के खिलाफ चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच को लेकर एजेंसियों ने शेयरों को जब्त किया था. ये शेयर यस बैंक के पास पड़े थे.

दरअसल,  कर्नाटक हाईकोर्ट ने हाल ही में बैंक को बेंगलुरू स्थित ऋण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) के पक्ष में इन शेयरों को सुपुर्द करने का आदेश दिया था.  इसके बाद डीआरटी के वसूली अधिकारी ने यूबीएचएल के 74,04,932 शेयरों की बिक्री के लिए इस महीने की शुरुआत में नोटिस प्रकाशित किया था. इसके बाद डीआरटी के वसूली अधिकारी ने बुधवार को शेयरों की बिक्री की और इससे 1,008 करोड़ रुपये मिले हैं. ईडी ने बताया कि यूनाइटेड ब्रुअरीज लिमिटेड (यूबीएल) के ये शेयर यूबीएचएल के पास थे और किंगफिशर एयरलाइंस ने कर्ज के बदले में ये शेयर बैंक के पास रखे थे.

बता दें कि विजय माल्या इस समय लंदन में है और उसको भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण की कार्रवाई चल रही है. बैंक के साथ 9,000 करोड़ रुपये की कर्ज धोखाधड़ी मामले में माल्या के खिलाफ ईडी और सीबीआई जांच कर रही हैं.

इससे पहले दिल्ली की एक अदालत ने फेरा उल्लंघन से संबंधित एक मामले में माल्या की बेंगलुरू में स्थित संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश दिया था. अदालत ने राज्य पुलिस को 10 जुलाई तक संपत्तियां कुर्क करने के निर्देश दिए. उसी दिन मामले पर अगली सुनवाई होगी. कोर्ट ने पिछले साल 8 मई को बेंगलुरू पुलिस आयुक्त के जरिए मामले में माल्या की संपत्तियां कुर्क करने का निर्देश दिया था और इस पर रिपोर्ट मांगी थी. कोर्ट ने शराब कारोबारी विजय माल्‍या के खिलाफ 12 अप्रैल 2017 को बेमियादी गैर जमानती वारंट जारी किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें