सरकारी क्षेत्र की इस्पात कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने भारतीय रेल की लिंके होफमैन बुस्च (LHB) कोचों के लिए अत्याधुनिक LHB व्हील्स की पहली खेप दी है. सेल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस खेप में 30 LHB व्हील्स की आपूर्ति की गई है. ये पहिए टकराव की स्थिति में ट्रेन को पलटने या घूमने से रोकने में सक्षम होंगे.
दरअसल, सेल ने जर्मन तकनीक से बने LHB डिब्बों को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) डिब्बों से बदलने की योजना के बाद LHB पहियों का निर्माण शुरू किया है. इसके बाद रेलवे ने सेल को ट्रायल रन के लिए 1000 LHB पहिये का शुरुआती ऑर्डर दिया था. सेल ने 30 LHB पहिए की पहली खेप के साथ एलएचबी पहियों की आपूर्ति शुरू कर दी है. सेल की ओर से कहा गया, ''एलएचबी पहिये को सेल के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर फॉर आयरन एंड स्टील (आरडीसीआईएस) और रेलवे के रिसर्च डिजाइन एवं स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की गुणवत्ता के आधार पर तैयार किया गया है. यह टकराव की स्थिति में ट्रेन को पलटने या घूमने से रोकने में सक्षम होंगे.''
सेल के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने कहा कि हमारा पूरा ध्यान एलएचबी पहियों की आपूर्ति जल्द से जल्द शुरू करने पर है ताकि हम भारतीय रेल की अत्याधुनिक जरूरत को घरेलू स्तर पर ही पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ पाएं. मुझे भरोसा है कि भारतीय रेल को एलएचबी पहियों की घरेलू स्तर पर आपूर्ति, आयात घटाने और विदेशी मुद्रा की बचत में मददगार होगी.
बता दें कि सेल करीब 5 दशक से भारतीय रेलवे को पहिये और एक्सेल मुहैया करा रहा है. इसके अलावा रेलवे की जरूरतों के अनुसार, सेल ने लोको व्हील विकसित किए हैं, जिन्हें पहले आयात किया जाता था. सेल ने हाल ही में सेल ने कोलकाता मेट्रो के लिए भी पहियों की आपूर्ति की है.