scorecardresearch
 

'बदला हुआ भारत, बदली हुई दुनिया', WEF में देश की ये 5 तस्वीर रखेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थ‍िक मंच (WEF) के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं. वह कार्यक्रम में उद्घाटन भाषण देंगे. इस दौरान पीएम मोदी दुनिया के सामने आर्थिक मोर्चे पर अपनी बात रखेंगे.

पीएम मोदी WEF के कार्यक्रम में शामिल होंगे (FILE PHOTO) पीएम मोदी WEF के कार्यक्रम में शामिल होंगे (FILE PHOTO)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व आर्थ‍िक मंच (WEF) के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना हो चुके हैं. वह कार्यक्रम में उद्घाटन भाषण देंगे. इस दौरान पीएम मोदी दुनिया के सामने आर्थिक मोर्चे पर अपनी बात रखेंगे. वह भारतीय अर्थव्यवस्था और इसकी नीतियों को लेकर भी बात करेंगे. इस दौरान वह बदले हुए भारत की तस्वीर भी दुनिया के सामने रखेंगे. इसमें वह भारत की अर्थव्यवस्था में आई तेजी और उनकी सरकार की तरफ से उठाए गए रिफॉर्म्स को लेकर बात कर सकते है.

देश में निवेश और कारेाबार के लिए उठाए गए बेहतर कदम का जिक्र कर पीएम मोदी इस इस कार्यक्रम में द्व‍िपक्षीय रिश्तों को सुधारने के साथ ही कई अहम मुद्दों पर चर्चा करना होगा.

दुनिया को बताएंगे भारत की सफलता की कहानी

पीएम मोदी एक अंग्रेजी समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं कि वह दुनिया को भारत में हुए सुधारों के बारे में बताएंगे. उन्होंने इंटरव्यू में कहा कि यह मेरा काम है कि मैं दुनिया को बताऊं कि हमारा देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है. मुझे यह मौका मिला है, तो मैं इसका पूरा फायदा उठाउंगा.

बेहतर हुए हैं संबंध

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पिछले कुछ सालों में बाहरी देशों के साथ भारत के संबंध काफी बेहतर हुए हैं. ये संबंध राजनीतिक, लोगों से लोगों तक और सुरक्षा समेत कई अन्य मोर्चों पर हुए हैं. पीए मोदी इस कार्यक्रम में न सिर्फ भारत की बदली हुई तस्वीर पेश करेंगे, बल्क‍ि वह कई अहम मुद्दों पर अपने विचार भी रखेंगे.   

आर्थ‍िक मोर्चे पर भारत की सफलता

पीएम मोदी यहां आर्थ‍िक मोर्चे पर आते सुधार और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं की तरफ से इकोनॉमी पर जताए गए भरोसे का जिक्र जरूर करेंगे. दावोस के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे ज्यादा फोकस आर्थिक मोर्चे पर द्व‍िपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने पर होगा. पीए मोदी ने एक ट्वीट कर इस संबंध में अपनी मंशा जाहिर की. उन्होंने लिखा कि मुझे पूरा विश्वास है कि ये द्विवपक्षीय बैठकें आर्थिक रिश्तों को सुधारने में मददगार साबित होंगी.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ भारत के सुधरे संबंधों पर भी बात करेंगे. इसके सा‍थ ही वह भविष्य में भारत के संबंध कैसे बेहतर बना सकते हैं. इसको लेकर अपने विचार रखेंगे. इस दौरान उनकी कोश‍िश रहेगी कि वह अंतरराष्ट्रीय समुदायों को आर्थ‍िक मोर्चे पर भारत के साथ जोड़ें.

सुशासन का मुद्दा 

भारत में सुशासन के लिए उठाए गए कदमों का भी वह यहां जिक्र कर सकेंगे. इस दौरान वह अपनी सरकार की तरफ से उठाए गए रिफॉर्म के कई फैसलों को लेकर बात करेंगे. पीएम मोदी कार्यक्रम में वैश्व‍िक शासन की चुनौतियों और अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के ढांचे में सुधार लाने को लेकर भी अपनी बात रखेंगे.

इसका इशारा उन्होंने अपने एक ट्वीट से किया है. इसमें उन्होंने कहा है कि मौजूदा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और वैश्व‍िक सुशासन के ढांचे के सामने कई चुनौतियां खड़ी हैं. ये समय की जरूरत है कि दुनिया के अलग-अलग देशों की सरकारें, प्रतिनिध‍ि और नीति निर्माता व कारोबारी इस तरफ ध्यान दें.

कारोबारियों के लिए बेहतर माहौल

पीएम मोदी के साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल इस कार्यक्रम में हिस्सा लेगा. इसमें करीब 6 केंद्रीय मंत्री, 100 सीईओ और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. केंद्रीय मंत्र‍ियों और कारोबारियों के इस समूह के साथ वह यहां दुनियाभर से आए कारोबारियों को भी संबोध‍ित करेंगे. इस दौरान वह भारत में निवेश के लिए आसान हुई राह के साथ ही भविष्य में निवेश बढ़ाने को लेकर भी अपने विचार रखेंगे. उनकी कोश‍िश रहेगी कि वह कारोबारियों को भारत में निवेश के लिए लुभाएं.

बेहतर संबंधों को मजबूत करने की कवायद

कार्यक्रम के इतर पीएम मोदी कई देशों के प्रतिनिध‍ियों से मुलाकात करेंगे. इस दौरान वह स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति एलेन बेरसेट और स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी इन देशों के साथ भारत के आर्थ‍िक और सामाजिक संबंधों को मजबूती बनाने की कवायद करेंगे.

Apart from the events for the @wef, I look forward to my separate bilateral meetings with the President of the Swiss Confederation H. E. Mr. @alain_berset and Prime Minister of Sweden H. E. Mr. Stefan Lofven. @SwedishPM #IndiaMeansBusiness

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें