scorecardresearch
 

अब गली-चौराहे पर मिलेगा पेट्रोल-डीजल, मोदी सरकार ने बदला नियम

पेट्रोल-डीजल को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि पेट्रोल-डीजल के रिटेल आउटलेट्स अब दूसरी कंपनियां भी खोल सकतीं है. सरकार के मुताबिक इससे निवेश भी बढ़ेगा और रोजगार में भी इजाफा होगा. इसके अलावा इससे प्रतिस्पर्धा में भी बढ़ोतरी होगी.

पेट्रोल की खुदरा बिक्री के लिए सरकार का बड़ा फैसला पेट्रोल की खुदरा बिक्री के लिए सरकार का बड़ा फैसला

  • पेट्रोल-डीजल के लिए अब नहीं लगेगी लंबी लाइन
  • ईंधन के क्षेत्र में रिटेल की एंट्री से बढ़ेगा रोजगार

पेट्रोल-डीजल को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि पेट्रोल-डीजल के रिटेल आउटलेट्स अब दूसरी कंपनियां भी खोल सकती हैं.

सरकार के मुताबिक इससे निवेश भी बढ़ेगा और रोजगार में भी इजाफा होगा. इसके अलावा इससे प्रतिस्पर्धा में भी बढ़ोतरी होगी.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला

दरअसल अब आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल चौक-चौराहे की दुकान, किसी शॉपिंग मॉल या रिटेल शॉप पर मिल जाएंगे. क्योंकि सरकार ने पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक बैट्री चार्जिंग सेक्टर में रिटेल की एंट्री पर मुहर लगा दी है. 

अब हर चौक-चौराहे पर मिलेगा पेट्रोल

पेट्रोलियम ईंधन पर बनी एक्सपर्ट कमिटी ने की पेट्रोलियम मंत्रालय (Petroleum Ministry) से नियमों में सुधार और बदलाव की सिफारिश की है. कमिटी ने 3 MT एक्सप्लोरेशन या ऑयल एंड गैस सेक्टर में प्रोडक्शन से जुड़े नियमों में भी ढील देने की सिफारिश की थी.

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि ऐसी कंपनियां जिनका कारोबार 250 करोड़ रुपये है, ईंधन के खुदरा कारोबार क्षेत्र में उतर सकती हैं. इसके लिए शर्त यह होगी कि कम से कम 5 प्रतिशत पेट्रोल पंप ग्रामीण इलाकों में खोले जाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें