बिजनेस टुडे 'द मोस्ट पावरफुल वीमेन इन बिजनेस' अवार्ड्स के 19वें एडिशन में सुगर कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर और सीईओ विनीता सिंह ने शिरकत की 'वीमेन ऑन द पिच' सेशन में उन्होंने कहा कि पिछले दो साल छोटे बिजनेस के लिए बहुत कठिन रहे हैं. शार्क टैंक को लेकर विनीता सिंह ने कहा कि इस शो के माध्यम से मैं एंटरप्रेन्योर को और अधिक आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहती थी.
शार्क टैंक में में किए डील के बाद वो किसी भी एंट्रप्रन्योर को कितना समय देती हैं. इस सवाल पर उन्होंने कहा कि पहले सीजन में हम बेहद उम्मीद से भरे थे. लेकिन बाद में हमें इस बात का एहसास हुआ कि एक बेहतरीन एंटरप्रेन्योर हमारी मदद मांगता है.
शार्क टैंक का अनुभव कैसा रहा?
शुगर कॉस्मेटिक्स की सीईओ विनीता सिंह ने कहा कि प्रसिद्धि संघर्षों के अपने उचित हिस्से के साथ आती है. भारतीय बिजनेस रियलिटी शो, शार्क टैंक इंडिया में अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए कहा कि जब आप अपना खुद का बिजनेस चला रहे होते हैं तो आपको शायद ही कभी सही प्रतिक्रिया मिलती है. इसलिए जब आप अचानक खुद को वहां से बाहर निकालते हैं ढेर सारी प्रतिक्रियाएं मिलती हैं.
बहुत हुई थी आलोचना
शार्क टैंक इंडिया ने आलोचना के बावजूद बहुत ध्यान आकर्षित किया और एक लोकप्रिय रियलिटी शो बन गया. क्या विनीता सिंह को इस तरह की प्रतिक्रिया की उम्मीद थी? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि लोगों का रात 9 बजे या 10 बजे टीवी के सामने बैठने और लोगों को बातचीत करते देखने का विचार बहुत बेतुका लगता था. लेकिन उन्होंने (सोनी टीवी) ने इसे कर दिखाया.
शार्क टैंक इंडिया शो मार्च में समाप्त हो गया लेकिन विनीता सिंह के पास शो से जुड़ी बहुत यादें हैं. उन्होंने बताया कि वहां बहुत सारे अद्भुत एंटरप्रेन्योर हैं, विशेष रूप से महिलाएं और शार्क टैंक ने कई लोगों को एंटरप्रेन्योरशिप का रास्ता अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद की है.
अपना स्टार्टअप शुरू करने के लिए विनीता ने बेहतरीन नौकरी के ऑफर को ठुकराया. आज वो मल्टी-मिलियन डॉलर ब्रांड 'शुगर कॉस्मेटिक्स' की को-फाउंडर और सीईओ हैं.