scorecardresearch
 

क्‍या आंध्र प्रदेश से प्‍लांट हटाएगी Kia मोटर्स? राज्‍य सरकार की ओर से आया ये जवाब

किया मोटर्स का प्‍लांट आंध्रप्रदेश में है और इसकी उत्पादन क्षमता सालाना 3 लाख इकाई है.

आंध्र सरकार की ओर से आया जवाब आंध्र सरकार की ओर से आया जवाब

  • किआ का प्लांट 500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है
  • इसकी क्षमता हर साल करीब 3 लाख यूनिट्स बनाने की है

बीते कुछ दिनों से ऐसी खबरें चल रही थीं कि कोरियाई ऑटो कंपनी किया मोटर्स आंध्रप्रदेश से अपना प्‍लांट हटाने की तैयारी में है. हालांकि, अब आंध्र प्रदेश सरकार ने इसे झूठी खबर बताया है. सरकार के स्‍पेशल चीफ सेक्रेटरी रजत भार्गव ने कहा कि ये ऐसी खबर है जिसमें कोई सच्‍चाई नहीं है. Kia मोटर्स और आंध प्रदेश की सरकार मिलकर काम कर रही है.

क्‍या थी Kia मोटर्स की खबर?

दरअसल, न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि आंध्र प्रदेश सरकार के नीतियों की वजह से कोरिया की ऑटो कंपनी Kia मोटर्स अपना प्‍लांट हटाने की सोच रही है. इसके लिए Kia मोटर्स ने तमिलनाडु में बातचीत भी शुरू कर दी है. तमिलनाडु सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक अगले हफ्ते सचिव स्तर की बैठक होगी. 

आंध्र प्रदेश के लिए जरूरी क्‍यों?

2017 में Kia ने आंध्र प्रदेश में नए प्‍लांट का निर्माण शुरू किया था और दिसंबर में औपचारिक तौर पर इसका उद्घाटन किया गया. राज्‍य के अनंतपुर स्थित किआ मोटर्स का प्लांट 500 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है. वहीं इसकी क्षमता हर साल करीब 3 लाख यूनिट्स बनाने की है. इस प्लांट के जरिए 3,000 से ज्यादा प्रत्यक्ष और 7,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां मिल रही हैं.

ये भी पढ़ें- SELTOS के बाद भारत में Kia Carnival लॉन्च

ऑटो एक्‍सपो में जलवा

बता दें कि किआ मोटर्स ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा के ऑटो एक्सपो में अपनी कार्निवल कार पेश की है. कंपनी ने इसे बहुउद्देशीय वाहन श्रेणी (एमपीवी) में रखा है. कंपनी ने भारतीय बाजार में कार्निवाल के तीन संस्करण उतारे हैं. इसके प्रीमियम संस्करण की शोरूम कीमत 24.95 लाख रुपये, प्रेस्टीज संस्करण की कीमत 28.95 लाख रुपये और लिमोजीन मॉडल की शोरूम कीमत 33.95 लाख रुपये है. कंपनी के मुताबिक इस कार की बुकिंग खुलने के पहले दिन 1,400 से अधिक बुकिंग मिली थीं. अब तक उसे इस कार के लिए कुल 3500 बुकिंग मिल चुकी हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें