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अब कैब बुकिंग कैंसिल करना ड्राइवर को पड़ेगा महंगा, देना होगा जुर्माना

कैब ड्राइवरों की मनमानी से यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है. कैब ड्राइवर लोकेशन सुनने के बाद तो कई बार कैश में किराये की डिमांड कर बुकिंग कैंसिल कर देते हैं. इसे रोकने के लिए नया नियम बनाया गया है.

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कैब कैंसल करने पर लगेगा जुर्माना
कैब कैंसल करने पर लगेगा जुर्माना
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ड्राइवर के राइड कैंसिल करने से होती है परेशानी
  • कई बार अधिक किराया वसूलते हैं कैब ड्राइवर

कैब से जर्नी करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी ड्राइवर की मनमानियों के कारण होती है. लोगों को अक्सर ये शिकायत रहती है कि बुकिंग हो जाने के बाद कैब ड्राइवर राइड कैंसिल कर देता है या कई मामलों में ज्यादा किराया वसूल करता है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) की सरकार ने लोगों की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए नया नियम बना दिया है. इस नए नियम के लागू होने के बाद कैब ड्राइवरों के लिए मनमानी करना मुश्किल हो जाएगा.

ड्राइवर ने किया कैंसिल तो होगा से एक्शन

राज्य सरकार ने ऐप आधारित कैब सेवाएं (App Based Cab Service Provider) देने वाली कंपनियों के लिए नया नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके अनुसार, अब अगर कोई ड्राइवर बुकिंग होने के बाद राइड कैंसिल करता है या अधिक किराया वसूल करता है, तो उसे इस मनमानी के लिए जुर्माना देना पड़ सकता है. इतना ही नहीं बल्कि राज्य सरकार ने मनमानी करने पर ड्राइवरों का लाइसेंस भी अस्थाई तौर पर निरस्त करने का प्रावधान किया है.

निरस्त हो सकता है कैब कंपनियों का लाइसेंस भी

इसके अलावा भी नोटिफिकेशन में कुछ अन्य प्रावधान किए गए हैं. अधिक सरचार्ज वसूल करना कैब कंपनियों को भारी पड़ने वाला है. नोटिफिकेशन के अनुसार, अगर कोई कैब सविर्स प्रोवाइडर अधिक सरचार्ज वसूल करता है तो उसका भी लाइसेंस अस्थाई तौर पर निरस्त किया जा सकता है. आपको बता दें कि अभी किसी एग्रीगेटर को बेस किराया के 50 फीसदी से ज्यादा सरचार्ज वसूलने की अनुमति नहीं है. जब डिमांड अधिक होती है तो कैब सर्विस प्रोवाइडर सर्ज प्राइसिंग के नाम पर किराया बढ़ा देते हैं.

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ओला ने अपनी ओर से किए थे ये उपाय

अक्सर ऐसे मामले सामने आते रहते हैं, जिनमें ड्राइवर कभी ड्रॉप लोकेशन (Drop Location) की वजह से तो कभी पेमेंट मोड (Mode Of Payment) की वजह से राइड कैंसिल कर देते हैं. ज्यादातर मामलों में ड्राइवर कैश में किराये की डिमांड करने लगते हैं. इससे आने-जाने वालों को अनावश्यक समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन शिकायतों को देखते हुए कैब सर्विस प्रोवाइडर ओला (Ola)  ने हाल ही में कुछ सुधार करने का ऐलान किया था. कंपनी ने लोकेशन और मोड ऑफ पेमेंट को लेकर अधिक पारदर्शिता लाने का वादा किया था.

 

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