scorecardresearch
 

प्रकाशोत्सव पर 10 हजार सिख तीर्थयात्रियों को वीजा देगा पाकिस्तान

पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा कमेटी के प्रमुख सरदार सतवंत सिंह ने प्रकाशोत्सव के मौके पर दुनिया भर के सिख धर्मावलंबियों को आमंत्रित किया है.

ननकाना साहिब गुरुद्वारा ननकाना साहिब गुरुद्वारा

  • गुरुनानक की 550वीं जयंती पर सिखों को किया आमंत्रित
  • वाघा बॉर्डर पर खुलेंगे कस्टम, आव्रजन के अतिरिक्त काउंटर

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इसके अंतराष्ट्रीयकरण के सारे प्रयास विफल होने के बाद पाकिस्तान अब अपनी छवि सुधारने की कोशिश में जुटा है. भारत के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव की 550वीं जयंती पर उनकी जन्म स्थली ननकाना साहिब जाने के लिए 10 हजार सिख तीर्थ यात्रियों को वीजा देगा.

समाचार एजेंसी आईएएनएस की खबर के अनुसार पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा कमेटी के प्रमुख सरदार सतवंत सिंह ने प्रकाशोत्सव के मौके पर दुनिया भर के सिख धर्मावलंबियों को आमंत्रित किया है. सतवंत सिंह ने कहा कि अक्टूबर के मध्य से ही टेंट का शहर बसाया जाएगा, जहां सिख श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी.

नवंबर के पहले सप्ताह से पहुंचने लगेंगे श्रद्धालु

श्रद्धालुओं का जत्था नवंबर के पहले सप्ताह से पाकिस्तान पहुंचने लगेगा. सिख तीर्थयात्रियों के लिए विशेष ट्रेन का भी इंतजाम किया गया है. भारत से जाने वाले सिख श्रद्धालु अटारी रेलवे स्टेशन से चलकर वाघा रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे और उसके बाद ननकाना साहिब के लिए अपनी यात्रा शुरू करेंगे.

भारत के अलावा कनाडा, ब्रिटेन समेत दुनिया के विभिन्न देशों से तीर्थ यात्रियों के पाकिस्तान पहुंचने की उम्मीद है. विदेशों में बसे सिख समुदाय के श्रद्धालु भी वाघा बॉर्डर के रास्ते ही पाकिस्तान जाएंगे.

वाघा बॉर्डर पर खुलेंगे अतिरिक्त काउंटर

बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालुओं के ननकाना साहिब पहुंचने की उम्मीद से पाकिस्तान ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए वाघा बॉर्डर पर कस्टम और आव्रजन विभाग के अतिरिक्त काउंटर खोले जाएंगे. गौरतलब है कि प्रकाशोत्सव से पहले करतारपुर कॉरिडोर का भी शुभारंभ होना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें