scorecardresearch
 

लास वेगास हमला: 22 हजार लोगों पर 15-20 मिनट तक बरसाई गोलियां

अमेरिका के लास वेगास में म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग जख्मी हो गए.

अमेरिका के लास वेगास में हमला अमेरिका के लास वेगास में हमला

अमेरिका के लास वेगास में म्यूजिकल कंसर्ट के दौरान हुई गोलीबारी कम से कम 59 लोगों की मौत हो गई और 500 से अधिक लोग जख्मी हो गए. आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. ISIs ने हमलावर को उनका एक सैनिक बताया, लेकिन एफबीआई का कहना है कि उसे ऐसे किसी संबंध के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है.

ऐसे हुआ था हमला

हमला रविवार रात लगभग 10:08 बजे (स्थानीय समय) कंट्री म्यूजिक कंसर्ट के दौरान किया गया. स्थानीय  पुलिस ने बताया कि 64 साल के स्टीफ़न पैडक नाम के एक बंदूकधारी ने मांडले बे होटल के 32वें फ्लोर से एक ओपन-एयर म्यूज़िक कंसर्ट में अंधाधुंध गोलीबारी की थी. इस कांसर्ट में क़रीब 22 हज़ार लोग पहुचे थे. यह होटल कसिनो संगीत समारोह स्थल के बगल में था. हमलावर ने जिस कमरे को किराये पर लिया था उसमें से कम से कम आठ राइफलें मिली हैं. गवाहों के सेल फोन बने वीडियो के अनुसार, गोलीबारी जब शुरू हुई थी उस समय सिंगर जेसन एल्डीन स्टेज पर थे . बता दें कि गोलीबारी कम से कम 15-20 मिनट तक चलीं.

कौन था हमलावर

हमलावर की पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के तौर पर हुई है. वह स्थानीय निवासी है. आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. ISIS का दावा है कि स्टीफन पैडॉक ने हाल ही में इस्लाम कुबूल किया था. इसके अलावा पता चला है कि स्टीफन पैडॉक जुआ खेलने का शौकीन था, कई बार ट्रैफिक नियम तोड़ने के आरोप में पकड़ा भी गया था. यही नहीं, हमलावर स्टीफन पैडॉक अपनी गर्लफ्रेंड के साथ रहता था.

बता दें कि मांडले बे के समीप में हजारों प्रशंसक संगीत समारोह में शिरकत कर रहे थे. यह तीन दिवसीय लोकसंगीत उत्सव का हिस्सा है, जिसे रूट 91 के तौर पर जाना जाता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने जताया दुख

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टि्वटर पर पीड़ितों और परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जाहिर की है. पोप फ्रांसिस ने कहा कि निर्मम त्रासदी से वह बेहद दुखी हैं. जबकि ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने इसे भयावह हमला करार दिया. रूसी राष्ट्रपति ने भी इस घटना पर दुख जताया है.

2016 में हुई थी सबसे घातक घटना

गोलीबारी की पिछली सबसे घातक घटना जून 2016 में हुई थी. जब ओरलैंडो के एक नाइट क्लब में गोलीबारी में 49 लोगों की मौत हुई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें