scorecardresearch
 

ट्विटर पर बातों से घटती-बढ़ती है टीवी की व्यूअरशिप!

क्या सोशल नेटवर्किंग और टीवी व्यूअरशिप में कोई संबंध हो सकता है? आपको बेशक लगे कि दोनों में कोई संबंध नहीं, लेकिन एक ताजा स्टडी ने कहा है कि ट्विटर पर होने वाली बातों के बाद लोग टेलीविजन सेट ऑन कर लेते हैं. मतलब टीवी खोलने का कारण कई बार ट्विटर कन्वर्सेशन भी बन जाती है.

Advertisement
X
ट्विटर
ट्विटर

क्या सोशल नेटवर्किंग और टीवी व्यूअरशिप में कोई संबंध हो सकता है? आपको बेशक लगे कि दोनों में कोई संबंध नहीं, लेकिन एक ताजा स्टडी ने कहा है कि ट्विटर पर होने वाली बातों के बाद लोग टेलीविजन सेट ऑन कर लेते हैं. मतलब टीवी खोलने का कारण कई बार ट्विटर कन्वर्सेशन भी बन जाती है.

मंगलवार को इस अध्ययन को सार्वजनि‍क किया गया है. इसमें ट्विटर चैटर और नीलसन की मिनट-दर-मिनट रेटिंग ने बड़े नेटवर्क्स पर चलने वाले 221 एपीसोड का अध्ययन किया गया. ज्यादातर समय तो दो तरह के आंकड़ों में कोई संबंध नहीं पाया गया, लेकिन शोज के टाइम में ट्विटर संदेश रेटिंग में 29 प्रतिशत तक की वृद्धि का कारण बनते देखे गए. यह बात नीलसन के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट माइक हेस ने कही, जो इस स्टडी में भी शामिल हैं.

एक और आंकड़ा कहता है कि इस शो टाइम के दौरान ट्विटर संदेशों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो जाती है.

नीलसन और ट्विटर बिजनेस पार्टनर हैं और दोनों मिलकर एक नीलसन ट्विटर टीवी रेटिंग नाम की एक नई मेट्रिक को प्रोमोट कर रहे हैं. यह रेटिंग टीवी कार्यक्रमों के बारे में ऑनलाइन चर्चा की मापक है. इसलिए इस स्टडी को बहुत ज्यादा विश्वसनीय नहीं माना जा सकता. इस स्टडी के निष्कर्षों पर नेटवर्किंग और मार्केटिंग फर्म खुश हो सकती हैं, जिन्होंने सोशल मीडिया में भारी निवेश किया हुआ है.

Advertisement

यूनिवर्सिटी ऑफ रोकेस्टर के प्रोफेसर मिशेल जे लोवेट कहते हैं कि भूतकाल में इसे साबित करना बहुत मुश्किल रहा है. लोवेट ने ट्विटर-टेलीविजन के आपसी संबध पर स्टडी की थी.

Advertisement
Advertisement