scorecardresearch
 

नेपाल के पब में चीनी राजदूत संग थे राहुल गांधी? सामने आया सच

Rahul Gandhi-Chinese Diplomat: सोशल मीडिया पर कई लोगों ने दावा किया है कि काठमांडू के एक पब में राहुल गांधी के साथ दिख रही महिला चीन की राजदूत Hou Yanqi हैं. अब इस दावे की सच्चाई सामने आई है.

X
राहुल गांधी के साथ चीनी राजदूत दिखने के दावे की पड़ताल राहुल गांधी के साथ चीनी राजदूत दिखने के दावे की पड़ताल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नेपाल दौरे पर हैं राहुल गांधी
  • राहुल के वीडियो पर कांग्रेस-बीजेपी में बहस

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेपाल दौरे के बीच चाइनीज डिप्लोमैट Hou Yanqi का नाम सुर्खियों में है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने दावा किया है कि काठमांडू के एक पब में राहुल गांधी के साथ दिख रही महिला चीन की राजदूत Hou Yanqi हैं. बीजेपी के कई नेताओं ने भी इसको लेकर ट्वीट किए हैं. हालांकि, इंडिया टुडे/आज तक की फैक्ट चेक टीम ने जब उस पब से संपर्क किया तो सच्चाई सामने आ गई. 

दरअसल, राहुल गांधी नेपाल में अपनी दोस्त सुमनिमा उदास (Sumnima Udas) की शादी में शामिल होने गए हैं. इसी बीच उनका एक वीडियो सामने आया, जिसमें वह एक पब (Lord Of The Drinks) में नजर आ रहे हैं. वीडियो में उनके साथ एक महिला भी दिखाई दे रही हैं. इस महिला को लेकर कई लोगों ने दावा किया कि वो नेपाल में चीन की राजदूत Hou Yanqi हैं. जिसके बाद बीजेपी और कांग्रेस में सियासी बहस छिड़ गई.

बीजेपी नेताओं के ट्वीट-

ऐसे में इसकी सच्चाई जानने के लिए इंडिया टुडे/आज तक की फैक्ट चेक टीम ने काठमांडू स्थित उस पब के CEO राबिन श्रेष्ठा से फोन पर बात की. राबिन ने बताया कि राहुल गांधी 2 मई को पांच या छह लोगों के साथ पब आए थे. हालांकि, राबिन श्रेष्ठा ने यह भी बताया कि राहुल गांधी के साथ वीडियो में दिख रही महिला चीनी राजदूत Hou Yanqi नहीं हैं, बल्कि वो सुमनिमा उदास की शादी में आई उनकी एक दोस्त हैं.

राबिन श्रेष्ठा ने कहा कि चूंकि यह उनकी पर्सनल विजिट थी, इसलिए वो गेस्ट के बारे में और अधिक जानकारी नहीं देना चाहते. 

इंडिया टुडे ने 'The Kathmandu Post' के वरिष्ठ पत्रकार अनिल गिरी से भी फोन पर राहुल के साथ वीडियो में दिख रही महिला की पहचान के बारे में बात की. इसपर उन्होंने कहा- 'राहुल गांधी दूल्हा-दुल्हन के दोस्तों के साथ पब में थे. राहुल के साथ वीडियो में दिख रही महिला निश्चित रूप से चीनी राजदूत नहीं थी. वह दुल्हन पक्ष की ओर से आई एक नेपाली महिला थी.' 

कांग्रेस-बीजेपी में छिड़ी बहस 

गौरतलब है कि राहुल गांधी के पब वाले वीडियो के वायरल होने के बाद बीजेपी व कांग्रेस में बहस छिड़ गई है. बीजेपी कांग्रेस पर निशाना साध रही है, जबकि कांग्रेस का कहना है कि राहुल के वीडियो में कुछ भी गलत नहीं है.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी काठमांडू में अपने दोस्त की शादी में शामिल होने के लिए गए हैं और  उनका यह दौरा बिल्कुल निजी है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें