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अगले माह भारत की सड़कों पर दौड़ेगी मारुति की लग्जरी कार ‘किजाशी’

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की निगाह लग्जरी कार बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने पर है. कंपनी 2 फरवरी को अपनी सेडान ‘किजाशी’ को भारतीय बाजार में उतारने जा रही है.

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देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया की निगाह लग्जरी कार बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने पर है. कंपनी 2 फरवरी को अपनी सेडान ‘किजाशी’ को भारतीय बाजार में उतारने जा रही है.

कंपनी इस वाहन का आयात अपनी मूल कंपनी सुजुकी के जापान के संयंत्र से करेगी. मारुति की ‘किजाशी’ ऊपरी वर्ग में होंडा की अकॉर्ड और टोयोटा की कैमरी तथा निचले स्तर पर होंडा सिविक, फॉक्सवैगन की जेट्टा और टोयोटा कोरोला से मुकाबला करेगी. इन कारों का दाम 12 से 20 लाख रुपये के बीच है.

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंधकीय कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) मयंक पारीक ने कहा, ‘यह हमारा भविष्य के लिए तैयारी का प्रयास है. हमारा मानना है कि ए 4 और ए 5 कारों का बाजार तेजी से बढ़ेगा. अभी यह वर्ग छोटा ही है, पर जिस तेजी से अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, उसे देखते हुए यह बाजार भी तेजी से बढ़ेगा.’

उद्योग के अनुमान के अनुसार फिलहाल ए 4 और ए 5 वर्ग का बाजार सालाना 55,000 इकाइयों का है. पारीक ने कहा कि अगले पांच से सात साल के समय में यह आंकड़ा काफी बढ़ जाएगा और बाजार में अपनी अग्रणी स्थिति को कायम रखने के लिए हम इस वर्ग पर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं. फिलहाल देश के कार बाजार में मारुति की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत के आसपास है.

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पारीक ने कहा कि कंपनी भविष्य में ‘किजाशी’ की भारत में असेंबलिंग पर विचार करेगी, पर यह तभी होगा जब मांग होगी. हालांकि, उन्होंने इसके लिए कोई समयसीमा नहीं बताई.

‘किजाशी’ 2.4 लीटर पेट्रोल इंजन वाला माडल है. इसमें मैनुअल और आटोमैटिक ट्रांसमिशन दोनों के विकल्प है. इस कार को औपचारिक तौर पर दो फरवरी को उतारा जाएगा.

पारीक ने कहा कि ‘किजाशी’ को पेश करने का मकसद सिर्फ बिक्री बढ़ाना ही नहीं है, बल्कि हम उच्च लग्जरी वर्ग में उपभोक्ताओं की जरूरतों को समझकर उन्हें पूरा करना चाहते हैं.

उन्होंने कहा, ‘मारुति सुजुकी के ग्राहकों की संख्या वर्तमान में 90 लाख है. अब उनमें से बहुत से आगे बढ़ना चाहते हैं और पूछते हैं कि एसएक्स 4 के बाद क्या है. हम उन्हें लग्जरी वर्ग में विकल्प उपलब्ध कराना चाहते हैं.’

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