scorecardresearch
 

पलामू

पलामू

पलामू

पलामू

पलामू (Palamu) भारत के झारखंड राज्य एक जिला है (District of Jharkhand). इसका गठन 1892 में हुआ था (Formation of Palamu). इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय मेदिनीनगर है, जो कोयल नदी पर स्थित है. पलामू पूर्वी देशांतर के बीच स्थित है. इसके उत्तर में सोन नदी और बिहार और पूर्व में चतरा और हजारीबाग जिले, दक्षिण में लातेहार जिले और पश्चिम में गढ़वा जिले हैं (Palamu Location). 

पलामू जिले में 2 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र -1. पलामू, 2. चतरा है जो चतरा जिले के साथ साझा करता है. और 5 विधानसभा क्षेत्र है (Palamu Constituencies).

 इसका  कुल क्षेत्रफल 4,393 वर्ग किमी है (Palamu Tatal Area). 2011 की जनगणना के अनुसार पलामू जिले की जनसंख्या 1,939,869 है (Palamu Population). जिले का जनसंख्या घनत्व 442 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है (Palamu Density). पलामू में प्रत्येक 1000 पुरुषों पर 929 महिलाओं का लिंगानुपात (Palamu Sex Ratio) है और साक्षरता दर 65.5% है (Palamu Literacy).

पलामू जिले से बहने वाली प्रमुख नदियां सोन, कोयल और औरंगा हैं. इस जिले की प्रमुख फसलें चावल और गन्ना हैं. यहां लौह अयस्क, बॉक्साइट, लिथियम, डोलोमाइट और जैसे कई खनिज भी पाए जाते हैं (Palamu Economy).

बेतला राष्ट्रीय उद्यान पलामू जिले में छोटा नागपुर पठार पर स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है (Palamu, Betla National Park). 
 

और पढ़ें

पलामू न्यूज़