scorecardresearch
 

इंडिया @ 75

इंडिया @ 75

इंडिया @ 75

भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस

भारत 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश उपनिवेश से अलग हुआ (Freedom Of India). इस दिन को भारत अपने स्वतंत्रता दिवस को तौर पर मनाता है (India Independence Day). स्वतंत्रता दिवस, भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक है, जो सभी भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मनाया जाता है. स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या यानी 14 अगस्त को पर, भारत के राष्ट्रपति "राष्ट्र के नाम संबोधन" देते हैं. 

15 अगस्त को भारत के प्रधानमंत्री (Prime Minister of India) राजधानी दिल्ली में लाल किले (Red Fort, Delhi) के ऐतिहासिक स्थल की प्राचीर पर भारतीय ध्वज फहराते हैं और भारतीय राष्ट्रगान, "जन गण मन" गाया जाता है (National Song of India). भारतीय जनता को संबोधित करते हैं. वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हैं (Freedom Fighters of India).  भाषण के बाद भारतीय सशस्त्र बलों और अर्धसैनिक बलों के डिवीजनों का मार्च पास्ट होता है. परेड और प्रतियोगिताएं स्वतंत्रता संग्राम और भारत की विविध सांस्कृतिक परंपराओं के दृश्यों को प्रदर्शित करती हैं. इसी तरह के आयोजन राज्यों की राजधानियों में होते हैं जहां अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. 

2022 को भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है (India at 75). भारत सरकार ने स्वतंत्रता सेनानियों को बड़े उत्साह और श्रद्धांजलि के साथ भारत की आजादी के 75 साल मनाने का फैसला किया है. इसलिए, उन्होंने विभिन्न कार्यक्रम करने का फैसला किया है. सरकार ने इस उत्सव का नाम 'आजादी का अमृत महोत्सव' रखा है. अमृत ​​महोत्सव का अर्थ है भव्य उत्सव का अमृत जो ब्रिटिश राज से भारत की आजादी के 75 साल का प्रतीक है (Azadi Ka Amrit Mahotsav). 

सामान्य औपचारिक अभ्यास में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) राजधानी दिल्ली (Delhi) में लाल किले (Red Fort) से झंडा फहराते हैं और उसके बाद इस देश के लोगों के रूप में उपलब्धियों और गर्व के क्षणों पर भाषण देते हैं. 

भारत के अलग-अलग राज्य और शहर भी इसे अपने स्थानीय स्तर पर मनाएंगे (Azadi Ka Amrit Mahotsav at States of Inida). 

 

और पढ़ें

इंडिया @ 75 न्यूज़