scorecardresearch
 

यूरोपियन यूनियन

यूरोपियन यूनियन

यूरोपियन यूनियन

यूरोपियन यूनियन 

यूरोपियन यूनियन (European Union) यूरोप के 27 सदस्य राज्यों का एक राजनीतिक और आर्थिक संघ है. इस संघ का कुल क्षेत्रफल 4,233,255.3 वर्ग किमी है (European Union Area) और अनुमानित कुल जनसंख्या लगभग 447 मिलियन है (European Union Population). यूरोपियन यूनियन के सभी देशों ने एक कानून के तहत एक आंतरिक एकल बाजार स्थापित किया गया है (EU established Internal Single Market). यूरोपीय संघ की नीतियों का उद्देश्य आंतरिक बाजार के भीतर लोगों, वस्तुओं, सेवाओं और पूंजी की मुक्त आवाजाही सुनिश्चित करना है. इसके अलावा, न्याय और गृह मामलों में कानून बनाना, व्यापार, कृषि, मत्स्य पालन और क्षेत्रीय विकास पर आम नीतियों को बनाए रखना भी इसका उद्देश्य है. 1999 में एक मौद्रिक संघ स्थापित किया गया था, जो 2002 में पूरी तरह से लागू हुआ. यह मौद्रिक संघ 19 सदस्य राज्यों से बना है जो यूरो मुद्रा का उपयोग करते हैं (19 Member Monetary Union uses Euro Currency). 

यूरोपियन यूनियन की नागरिकता 1993 में मास्ट्रिच संधि लागू होने के बाद स्थापित हुई (EU Citizenship Came into Force in 1993). माना जाता है कि यूरोपीय संघ की उत्पत्ति यूरोपीय कोयला और इस्पात समुदाय (ECSC) और यूरोपीय आर्थिक समुदाय (EEC) से हुई थी, जिसे क्रमशः 1951 की पेरिस संधि और 1957 की रोम की संधि द्वारा स्थापित किया गया था (Origin of EU). यूरोपीय समुदायों के रूप में जाने जाने वाले मूल सदस्य राज्य इनर सिक्स थे (Inner Six)- बेल्जियम, फ्रांस, इटली, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड और पश्चिम जर्मनी. इसका आकार 21 नए सदस्य राज्यों को जोड़कर पूरी तरह से सत्ता में आया. 2009 में हुई लिस्बन की संधि (Treaty of Lisbon) में यूरोपीय संघ में संवैधानिक संशोधन कर इसे लागू किया गया. 2020 में, यूनाइटेड किंगडम यूरोपीय संघ को छोड़ने वाला एकमात्र सदस्य राज्य बन गया (United Kingdom Left EU in 2020). इससे पहले, सदस्य राज्यों के चार क्षेत्र यूरोपीय संघ को छोड़ चुके थे. 

2020 में दुनिया की आबादी का लगभग 5.8 प्रतिशत यूरोपियन यूनियन में शामिल है (EU Contains 5.8% of World Population). इसने 2021 में लगभग 17.1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) उत्पन्न किया था, जो वैश्विक नोमिनल जीडीपी का लगभग 18 प्रतिशत है (European Union Economy). 2012 में, यूरोपीय संघ को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. ईयू ने सामान्य विदेश और सुरक्षा नीति के माध्यम से बाहरी संबंधों और रक्षा में एक भूमिका विकसित की है. यह दुनिया भर में स्थायी राजनयिक मिशन रखता है और संयुक्त राष्ट्र, विश्व व्यापार संगठन, G7 और G20 में खुद का प्रतिनिधित्व करता है.
 

और पढ़ें

यूरोपियन यूनियन न्यूज़