Apple ने अपनी रिपेयर और वारंटी पॉलिसी में बदलाव किया है. कंपनी ने इस महीने iPhone और Apple Watch के लिए अपनी पॉलिसी को अपडेट कर दिया है. अपडेट के बाद कंपनी 'सिंगल हेयरलाइन क्रैक' को स्टैंडर्ड वारंटी में कवर नहीं करेगी. पहले Apple Watch और iPhone पर सिंगल हेयरलाइन क्रैक होने पर भी उस पर स्टैंडर्ड वारंटी मिलती थी.
इसके लिए डिवाइस पर फिजिकल डैमेज को कोई दूसरे निशान नहीं होना चाहिए थे. इस वारंटी का मतलब था कि अगर आपके फोन या वॉच में मामूली क्रैक है, तो आप उसे फ्री में वारंटी के तहत ठीक करा सकते थे.
हालांकि, अब ऐपल ने अपनी पॉलिसी में बदलाव कर दिया है. अगर आपके डिवाइस में कोई भी क्रैक मिलता है, तो उसे वारंटी में कवर नहीं किया जाएगा. बल्कि इस तरह की दिक्कत को एक्सिडेंटल डैमेज के तहत ठीक किया जाएगा. इसका मतलब है कि आपको इन्हें रिपेयर कराने के लिए पैसे देने होंगे.
यह भी पढ़ें: Apple WWDC 2024 Keynote: इस दिन होगा ऐपल का बड़ा इवेंट, AI से iOS 18 तक होंगे कई बड़े ऐलान
इस पॉलिसी की जानकारी ऐपल स्टोर और ऐपल ऑथराइज्ड सर्विस प्रोवाइड्स को एक हफ्ते पहले ही दे दी गई थी. सर्विस सेंटर्स अब डिवाइस पर सिंगल क्रैक होने पर भी उसे एक्सिडेंटल डैमेज के तहत ठीक कर रहे हैं. इसके लिए कंज्यूमर को पैसे देने होंगे.
हालांकि, iPads और Macs की वारंटी पर अभी भी सिंगल हेयरलाइन क्रैक को कवर किया जा रहा है. ऐपल ने अपनी पॉलिसी में बदलाव का कारण नहीं बताया है. ये बदलाव काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि इसका सीधा असर कंज्यूमर्स पर पड़ेगा. उन्हें अब मामूली क्रैक के लिए पैसे खर्च करने होंगे, जो पहले वारंटी में कवर होता था.
यह भी पढ़ें: UP से होगा Apple का अगला CEO?
बता दें कि Apple की वेबसाइट पर आपको स्क्रीन रिप्लेसमेंट की जानकारी मिल जाएगी. बेहतर होगा कि आप ऐपल का डिवाइस खरीद रहे हैं, तो Apple Protection Plus भी खरीद लें. ये ऐपल की एक्सटेंडेड वारंटी है, जिसमें एक्सिडेंटल क्रैक को भी कवर किया जाता है. हालांकि, इसमें कुछ शर्तें भी होती हैं.