scorecardresearch
 

Xiaomi के इस पॉपुलर ऐप को गूगल ने किया ब्लॉक, यूजर्स परेशान

Xiaomi Redmi स्मार्टफोन के कुछ यूजर्स ट्विटर पर सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर गूगल ने शाओमी के इस पॉपुलर ऐप को ब्लॉक क्यों कर दिया है.

Representational Image Representational Image

  • Xiaomi के ऐप को गूगल प्ले प्रोटेक्ट ने किया ब्लॉक.
  • डेटा कलेक्ट करने और ट्रैक करने का शक!

स्मार्टफोन में ब्लॉटवेयर को लेकर चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi का Track Record अच्छा नहीं रहा है. स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल्ड कई ऐप्स होते हैं और यूजर्स को विज्ञापन भी दिखते हैं.

Xiaomi के स्मार्टफोन में कंपनी का एक Quick App दिया जाता है. इस ऐप को गूगल प्ले प्रोटेक्ट ने ब्लॉक करना शुरू किया है. Google Play Protect गूगल की एक सर्विस है जिसके तहत गूगल प्ले स्टोर के ऐप्स की स्कैनिंग की जाती है. 

गूगल ने Xiaomi के इस Quick App को ब्लॉक किया है. वजह ये है कि ये ऐप यूजर्स से डेटा कलेक्ट कर सकता है और ट्रैक भी कर सकता है. जाहिर है डेटा कलेक्ट करके गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है. गलत यूज न भी हो तो इस डेटा का इस्तेमाल टार्गेटेड विज्ञापन देकर पैसे बनाने के लिए किया जा सकता है.

सोशल मीडिया पर Redmi स्मार्टफोन यूजर्स इसे लेकर शिकायत कर रहे हैं. यूजर्स परेशान हैं और कंपनी से जवाब मांग रहे हैं.

कंपनी ने कहा है कि यूजर्स को इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है और गूगल के साथ बातचीत की जा रही है. शाओमी ने ये भी कह कर अपना पल्ला झाड़ा है कि ऐसा शायद इसलिए भी हो सकता है कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट का ऐल्गोरिद्म चेंज किया जा रहा है. 

गौरतलब है कि Xiaomi के स्मार्टफोन में कुछ प्री इंस्टॉल्ड ऐप्स होते हैं जिन्हें आप हटा नहीं सकते हैं. इनमें से Quick Apps भी है. Piunikaweb की एक रिपोर्ट के मुकाबिक Quick Apps के पास 55 से ज्यादा सिस्टम लेवल परमिशन हैं जिनमें ऑडियो वीडियो रिकॉर्डिंग भी शामिल है. इसके अलावा इसके पास कथित तौर पर सिम से जुड़ी जानकारी कलेक्ट करने का भी परमिशन है.   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें