scorecardresearch
 

एक ही नंबर से एक से ज्यादा स्मार्टफोन में चला सकेंगे WhatsApp?

WhatsApp अगर इस फीचर को लाता है तो इसके लिए कंपनी को काफी गहन टेस्टिंग करनी होगी, क्योंकि वॉट्सऐप के सिक्योर होने में ये अहम फीचर था. 

Representational Image Representational Image

  • WhatsApp में आ सकता है Multi Device सपोर्ट.
  • एक साथ एक से ज्यादा स्मार्टफोन में यूज कर सकेंगे!

WhatsApp जल्द ही यूजर्स को मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट दे सकता है. कुछ समय पहले ही WABetainfo की रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है. इसी ब्लॉग की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp Beta वर्जन 2.19.120.20 में WhatsApp मल्टी प्लेटफॉर्म सपोर्ट देखा गया है.

इस नए मल्टी प्लेटफॉर्म फीचर के तहत अलग-अलग डिवाइस पर एक वॉट्सऐप अकाउंट से लॉग इन करने का फीचर मिलेगा. अब तक आप एक वॉट्सऐप अकाउंट सिर्फ एक ही स्मार्टफोन में यूज कर सकते हैं. हालांकि वॉट्सऐप वेब अभी भी है जिसे मोबाइल के साथ-साथ यूज कर सकते हैं.

WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बीटा वर्जन में एक रजिस्ट्रेशन या वेरिफिकेशन कोड का ऑप्शन देखा गया है. यानी जब भी आप किसी दूसरे डिवाइस से वॉट्सऐप लॉग इन करने की कोशिश करेंगे, आपसे रजिस्ट्रेशन या वेरिफिकेशन कोड मांगा जाएगा. इसी तरह का रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन तब भी मिलेगा जब यूजर एक साथ एक से ज्यादा डिवाइस में लॉग इन करेगा.

गौरतलब है कि वॉट्सऐप की ये पॉलिसी जिसके तहत एक अकाउंट एक टाइम पर सिर्फ एक ही फोन में यूज किया जा सकेगा, सिक्योरिटी के लिहाज से काफी अहम है. क्योंकि इस तरह हैकिंग का खतरा काफी कम होता है. इसलिए ये फीचर अगर कंपनी लाती भी है तो इससे पहले काफी गहन टेस्टिंग की प्रक्रिया होगी.  

WhatsApp का मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट की तरह ही डार्क मोड ऐसा फीचर है जिसके लिए यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि अब तक कंपनी ने डार्क मोड के बारे में कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन समय समय पर इससे जुड़ी जानकारियां आ रही हैं और स्क्रीनशॉट भी लीक हुए हैं.   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें