scorecardresearch
 

Paytm KYC को लेकर चल रहा बड़ा स्कैम, कंपनी के फाउंडर ने बताए टिप्स

Paytm KYC को लेकर बड़ा स्कैम चल रहा है. पेटीएम यूजर्स को मैसेज आते हैं कि अगर KYC नहीं कराया तो पैसे होल्ड पर चले जाएंगे.

Paytm (Getty) Paytm (Getty)

  • तेजी से बढ़ रहा Paytm KYC से जुड़ा स्कैम.
  • फ्रॉड मैसेज और कॉल से हो रही है ठगी.

अगर आप Paytm यूज करते हैं तो आपको अब और भी सावधानी बरतने की जरूरत है. Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने एक ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि किसी भी ऐसे मैसेज पर ट्रस्ट न करें जो पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करने को कहता है. अकाउंट को लेकर फ्रॉड चल रहा है और इसी तरह लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है.

Paytm KYC को लेकर इससे पहले भी हमने आपको बताया है कि किस तरह से फ्रॉड KYC के नाम पर पेटीएम अकाउंट में सेंध लगा रहे हैं. पेटीएम KYC के लिए फ्रॉड कॉल्स भी आती हैं और आपसे कार्ड की डीटेल्स तक मांगी जाती है.

Paytm ने कहा है कि KYC से जुड़े स्कैम मैसेज बड़े पैमाने पर फैलाए जा रहा हैं. कंपनी अपने यूजर को कोई भी ऐसा मैसेज नहीं करती है जिसमें किसी तरह के KYC ऐप डाउनलोड करने की बात कही गई है.

Paytm के मुताबिक KYC सिर्फ ऑथराइज्ड KYC प्वाइंड पर ही कराया जा सकता है. इसके अलावा दूसरा ऑप्शन ये है कि आपके घर पर पेटीएम के तरफ से स्टाफ आएंगे और इनके जरिए आप KYC करा सकते हैं.

Paytm KYC को लेकर अलग अलग तरीके के फ्रॉड मैसेज किए जाते हैं. इनमें ये लिखा होता है कि अगर आपने KYC नहीं कराया तो आप पेटीएम अकाउंट यूज नहीं कर पाएंगे. इतना ही नहीं कई फ्रॉड मैसेज में ये भी लिखा होता है कि KYC किए जाने तक आपके पेटीएम अकाउंट से कुछ पैसे होल्ड पर रहेंगे.

Paytm का ऐप ओपन करने पर यूजर्स को एक पॉप अप मैसेज दिया जा रहा है जहां इस तरह के फ्रॉड के बारे में बताया जा रहा है.

इस तरह के फ्रॉड मैजेज को पहचानना आसान है. लेकिन आपको इसकी भी जरूरत नहीं है.  क्योंकि पेटीएम ने ये साफ कर दिया है कि कंपनी इस तरह के मैसेज करती ही नहीं है, तो आपको पेटीएम KYC से जुड़े हर तरह के मैसेज को इग्नोर करना चाहिए. अगर पेटीएम KYC को लेकर कॉल आए तो भी आप सावधान रहें और इसकी शिकायत कंपनी को करें. भूल कर भी अपने एटीएम कार्ड या पेटीएम अकाउंट की जानकारी किसी फ्रॉड कॉल को न दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें