scorecardresearch
 

FB बंद कर रहा है TikTok जैसा ऐप, लेकिन Instagram में आया ऐसा ही एक फीचर

Tik Tok को मात देने के लिए कई कंपनियां इसी तरह के ऐप्स लाती रही हैं. इनमें फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां भी हैं. लेकिन फेसबुक अपने टिक टॉक राइवल ऐप को बंद कर रहा है.

Lasso Lasso

भारत में TikTok बैन हो चुका है और लगातार टिक टॉक जैसे नए ऐप्स आ रहे हैं. इनमें से कुछ ऐप भारत के हैं तो कुछ भारत से बाहर के भी हैं. इसी बीच फेसबुक ने फैसला किया है कि वो टिक टॉक जैसे अपने ऐप को बंद कर देगा.

Facebook ने Lasso नाम का एक एक्स्पेरिमेंटल ऐप लॉन्च किया था जो टिक टॉक की तरह ही काम करता है. हालांकि इसे भारत में लॉन्च नहीं किया गया था, लेकिन अब कंपनी इसी महीने इस ऐप को बंद कर रही है.

टिक टॉप जैसे ऐप Lasso बंद करने का ये मतलब नहीं है कि फेसबुक ने टिक टॉक के सामने हार मान ली है. कंपनी Tik Tok जैसे एक नए ऐप पर काम कर रही है. फेसबुक ने हाल ही में इंस्टाग्राम Reels लॉन्च किया है जो TikTok का प्रतिद्वंदी माना जा रहा है.

फेसबुक ने Lasso के अलावा Hobbi ऐप को भी बंद करने का ऐलान किया है. Hobbi ऐप Pinterest की तरह था. इन दोनों ही ऐप्स को कंपनी ने एक्स्पेरिमेंटल ऐप्स के तौर पर लॉन्च किया था जिन्हें अब बंद किया जा रहा है.

Reels एक को फिलाहल इंस्टाग्राम के ही फीचर के तौर पर लॉन्च किया गया है. यानी कंपनी ने अब तक इसका स्टैंडअलोन ऐप लॉन्च नहीं किया है. इस फीचर के तहत इंस्टाग्राम पर यूजर्स छोटे वीडियोज शूट कर सकते हैं और इसमें म्यूजिक सेट कर सकते हैं.

फेसबुक ही नहीं बल्कि Google भी YouTube के जरिए लोगों को TikTok जैसा प्लेटफॉर्म देना चाहता है. हाल ही में यूट्यूब ने इसी तरह का फीचर पेश किया है जहां शॉर्ट वीडियोज अपलोड किए जा सकते हैं.

YouTube ने कहा है कि कंपनी क्रिएटर्स के लिए कुछ तरीकों की टेस्टिंग कर रही है जिसके जरिए आसानी से मल्टिपल क्लिप्स रेकॉर्ड करते यूट्यूब मोबाइल ऐप के जरिए अपलोड कर सकें. ये वीडियोज आपस में ऑटो मर्ज हो सकते हैं. एक फूटेज को 15 सेकंड्स तक रेकॉर्ड किया जा सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें