scorecardresearch
 

Airtel ने इस राज्य में बंद की 3G सर्विस, हैंडसेट कराना होगा अपग्रेड

Bharti Airtel ने कोलकाता के बाद अब हरियाणा से 3G सर्विस बंद करने का ऐलान किया है. कंपनी का टार्गेट 3G सर्विस बंद करके 4G में अपग्रेड करना है.  

Representational Image Representational Image

  • यह दूसरा राज्य है जहां अब Airtel 3G नहीं मिलेगा.
  • कंपनी 4G नेटवर्क बेहतर करने का दावा कर रही है. 

भारतीय टेलीकॉम कंपनी Bharti Airtel ने हरियाणा से 3G नेटवर्क शटडाउन करने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा है कि यहां 4G नेटवर्क को बेहतर करने का काम किया जा रहा है ताकि कस्टमर्स को वर्ल्ड क्लास हाई स्पीड नेटवर्क मिल सके.

एयरटेल ने कहा है कि कंपनी हरियाणा में 2G सर्विस जारी रखेगी ताकि फीचर फोन यूजर्स को दिक्कत न हो. चूंकि फीचर फोन में अब भी 2G यूज होता ह, इसलिए कंपनी ने ऐसा फैसला किया है. एयरटेल ने  इससे पहले कोलकाता में 3G सर्विस बंद की थी. हरियाणा दूसरा राज्य है जहां से एयरटेल 3G सर्विस बंद कर रही है.

एयरटेल के मुताबिक Airtel के सभी 3G कस्टमर्स को नोटिफिकेशन दिया जाएगा और उन्हें अपना हैंडसेट/सिम अपग्रेड करने के लिए आग्रह किया जाएगा ताकि वो एयरटेल 4G यूज कर सकें. जो कस्टमर 3G हैंडसेट अपग्रेड नहीं करते उन्हें भी वॉयस कॉलिंग मिलती रहेगी. 

भारती एयरेटल के अपर नॉर्थ हब सीईओ मनु सूद ने कहा है, ‘मौजूदा स्मार्टफोन इकोसिस्टम साफतौर पर 4G डिवाइसेज में शिफ्ट हो गया है, क्योंकि कस्टमर्स को हाई स्पीड 4G सर्विस चाहिए.’. हरियाणा में 3G स्पेक्ट्रम (2100Mhz) की रीफ्रेमिंग करके इसे 4G (LTE 2100) में अपग्रेड किया जा रहा है जो नेटवर्क की क्षमता को बढ़ाएगा और इससे राज्य भर में Airtel 4G सर्विस का विस्तार होगा.

कंपनी ने कहा है कि 4G नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 2100 MHz बैंड स्पेक्ट्रम डिप्लॉय किया गया है. इसकी वजह से कंपनी अब ट्राई बैंड स्पेक्ट्रम बैंक पर हाई स्पीड 4G प्रोवाइड कर रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें