scorecardresearch
 

स्पेशल ट्रिपल सेंचुरी बना गया कर्नाटक का यह सलामी बल्लेबाज

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर मयंक के इस तिहरे शतक की बदौलत कर्नाटक ने ग्रुप-ए में महाराष्ट्र को पारी और 136 रनों से मात दी.

मयंक अंग्रवाल मयंक अंग्रवाल

कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने मौजूदा रणजी सीजन में महाराष्ट्र के खिलाफ ट्रिपल सेंचुरी (नाबाद 304 रन) बना दी. यह उनके फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर का पहला तिहरा शतक रहा. ट्रिपल सेंचुरी की बात करें, तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भारत की धरती पर लगने वाली यह 50वीं ट्रिपल सेंचुरी रही. पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड पर उनके इस तिहरे शतक की बदौलत कर्नाटक ने ग्रुप-ए में महाराष्ट्र को पारी और 136 रनों से मात दी.

26 साल के मयंक कर्नाटक की ओर से रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक जमाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले केएल राहुल और करुण नायर यह कारनामा कर चुके हैं.

337 - केएल राहुल विरुद्ध यूपी, 2015

328 - करुण नायर विरुद्ध तमिलनाडु, 2015

304*- मयंक अग्रवाल विरुद्ध महाराष्ट्र, 2017

इस बार यानी 2017-18 रणजी सीजन में यह तीसरी ट्रिपल सेंचरी रही. हिमाचल प्रदेश की ओर से प्रशांत चोपड़ा ने पहली ट्रिपल सेंचुरी जमाई. उन्होंने धर्मशाला में पंजाब के खिलाफ 338 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद आंध्र प्रदेश के हनुमा विहारी ने विजयनगरम में ओड़िशा के खिलाफ नाबाद 302 रन बनाए थे.

भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक ट्रिपल सेंचुरी की बात करें, तो यह रिकॉर्ड दो बल्लेबाजों के नाम है. रवींद्र जडेजा ने सौराष्ट्र और चेतेश्वर पुजारा ने भी सौराष्ट्र और इंडिया-ए की ओर से खेलते हुए 3-3 तिहरे शतक जमाए हैं. जबकि टेस्ट मैच (फर्स्ट क्लास क्रिकेट) में दो ट्रिपल सेंचुरी वीरेंद्र सहवाग ने लगाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें