scorecardresearch
 

7 विकेट से जीता गुजरात, आरसीबी के प्लेऑफ की दौड़ हुई मुश्किल

इसके साथ ही विराट कोहली की कप्तानी पारी बाली बेंगलुरु की टीम 9 मैचों में 6 हार के साथ प्लेऑफ की दौड़ में पिछड़ रही है.

X
गुजरात की ओर से एरोन फिंच ने 22 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया गुजरात की ओर से एरोन फिंच ने 22 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया

गुजरात लॉयंस ने आईपीएल-10 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्लेऑफ की दौड़ मुश्किल बना दी है. गुजरात ने गुरुवार को आरसीबी को उसके घर में 7 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके साथ ही विराट कोहली की कप्तानी पारी बाली बेंगलुरु की टीम 9 मैचों में 6 हार के साथ प्लेऑफ की दौड़ में पिछड़ रही है.  गुजरात ने 135 रनों का लक्ष्य 37 गेंदें शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. लॉयंस की इस जीत में एरोन फिंच की धमाकेदार पारी महत्वपूर्ण साबित हुई.तीन विकेट लेकर आरसीबी की कमर तोड़ने वाले एंड्रयू टाय मैन ऑफ द मैच रहे. इस जीत के साथ ही गुजरात की टीम अब अंक तालिका में छठे स्थान पर आ गई है. जबकि आरसीबी सातवें स्थान पर फिसल चुका है.

गुजरात के फिंच ने खेली तूफानी पारी
तीसरे विकेट के लिए 92 रनों की जोरदारी साझेदारी के बाद एरोन फिंच (72 रन, 34 गेंदों पर ) का विकेट गिरा. पवन नेगी ने आरसीबी को को वह विकेट दिलाया. हालांकि तब तक काफी देर हो चुकी थी. बाकी का काम सुरेश रैना (नाबाद 34 रन) और रवींद्र जडेजा (नाबाद दो रन) ने कर दिखाया. 23 रन पर दो झटके लगने के बाद फिंच ने आते ही बद्री को लगातार दो छक्के लगाए. फिंच ने अपनी पारी में अब तक 6 छक्के और 5 चौके लगाए. उन्होंने 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. गुजरात लॉयंस की ओर से ईशान किशन और ब्रेंडन मैक्कुलम ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने दो ओवर में 13 रन बनाए थे. लेकिन तीसरे ओवर में 18 के स्कोर पर ईशान किशन (16 रन) को सैमुअल बद्री ने एलबीडब्ल्यू कर दिया. इसके बाद 23 के स्कोर पर बद्री ने एक और झटका दिया, मैक्कुलम (3 रन) का कैच डिविलियर्स ने लपका.

आरसीबी 134 पर ढेर, टाय को 3 विकेट
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की बल्लेबाजी एक बार फिर नाकाम रही. गुजरात लॉयंस की गेंदबाजी के आगे आरसीबी की टीम 134 के छोटे स्कोर पर सिमट गई. एंड्रयू टाय सबसे किफायती रहे. उन्होंने 12 रन देकर तीन विकेट निकाले. जबकि रवींद्र जडेजा को दो सफलताएं मिलीं. जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हुए. विकेट गिरने का सिलसिला जारी रहा. आखिरी ओवर में चार रन ही बना पाए और दो विकेट गिर गए. चौथी गेंद पर एस. अरविंद (9 रन) का विकेट गिरा. जेम्स फॉकनर को वह विकेट मिला. जबकि अंतिम गेंद पर यजुवेंद्र चहल रन आउट हो गए. इससे पहले मंदीप सिंह (8 रन) को विकेट टाय ले गए. 110 के स्कोर पर  आरसीबी का आठवां विकेट गिरा.

डिविलियर्स-जाधव भी संभाल नहीं पाए
केदार जाधव और एबी डिविलियर्स की जोड़ी आरसीबी को ज्यादा दूर नहीं ले जा पाए. 58 के स्कोर पर जाधव (31 रन) को रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी से छकाया. जाधव ने तेज खेलते हुए 18 गेंदों की पारी में एक छक्का सहित चार चौके लगाए. छठे ओवर में जाझव ने थंपी को लगातार तीन चौके लगाए थे. डिविलियर्स (5 रन) फिर असफल रहे और रन आउट हो गए. 60 रन पर आरसीबी को पांचवां झटका लगा. पवन नेगी (32 रन, 19 गेंदों पर ) ने तेजी दिखाई, लेकिन 100 के स्कोर पर अंकित सोनी ने उन्हें अपना शिकार बनाया. सोनी ने आईपीएल में डेब्यू करते हुए यह विकेट हासिल किया. 105 के स्कोर पर सैमुअल बद्री (3 रन) को जडेजा ने वापस भेजा.

22 के स्कोर पर विराट, गेल, हेड लौटे
22 के स्कोर पर बेंगलुरु को पहला झटका लगा. विराट कोहली (10 रन) को बासिल थंपी ने फिंच के हाथों कैच कराया. इसी स्कोर पर क्रिस गेल (8 रन) भी चलते बने. उन्हें एंड्र्यू टाय की गेंद पर विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक ने लपका. अगली ही गेंद पर ट्रेविस हेड (o) को टाय ने पैवेलियन लौटाया. रैना ने वह कैच लपका. इससे पहले आरसीबी की ओर से क्रिस गेल और कप्तान विराट कोहली ने पारी की शुरुआत की. गुजरात की तरफ से पहला ओवर दाएं हाथ के मीडियम पेसर नाथू सिंह ने फेंका. दूसरे ओवर में बासिल थंपी की गेंद पर विराट कोहली ने मैच का पहला छक्का लगाया. 

टॉस जीतकर गुजरात ने गेंदबाजी ली
बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुजरात लॉयंस ने टॉस जीता और गेंदबाजी फैसला किया. आरसीबी टीम में चोटिल टाइमिल मिल्स नहीं खेले. स्टुअर्ट बिन्नी भी प्लेइंग इलेवन से बाहर रहे. उनकी जगह अनिकेत चौधरी ने ली. गुजरात की टीम में जेम्स फॉकनर की वापसी हुई. आरसीबी टीम के सामने नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए बाकी बचे सभी छह मैच जीतने का लक्ष्य था. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उनका पिछला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.

हेड टू हेड: RCB vs LIONS
अब तक दोनों में पांच मुकाबले हो चुके हैं. 3 में आरसीबी ने बाजी मारी, जबकि गुजरात ने आईपीएल-10 के 31वें मैच में आरसीबी पर धमाकेदार जीत के साथ ही अपनी जीत की संख्या 2 कर ली.

प्वाइंट टेबल
  

टीम     मैच

 जीते

हारे

बेनतीजा

प्वाइंट        

नेट रन रेट

कोलकाता  8

   6

2

0

12

+1.153

मुंबई      8 

   6

2

0

12

+0.514

हैदराबाद  8

   4

3

1

09

+0.481

पुणे      8

   4

4

0

08

-0.666

पंजाब    7

   3

4

0

06

-0.319

गुजरात   8

   3

5

0

06

-0.360

बेंगलुरु   9

   2

6

1

05

-1.401

दिल्ली   6

   2

4

0

04

+0.848

 

प्लेइंग इलेवन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : क्रिस गेल, विराट कोहली (कप्तान), मंदीप सिंह, एबी डीविलियर्स, ट्रेविस हेड, केदार जाधव (विकेटकीपर), पवन नेगी, सैमुअल बद्री, एस. अरविंद, यजुवेंद्र चहल, अनिकेत चौधरी

गुजरात लॉयंस : ब्रेंडन मैक्कुलम, एरोन फिंच, सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ईशान किशन, रवींद्र जडेजा, जेम्स फॉकनर, एंड्र्यू टाय, बासिल थंपी, नाथू सिंह, अंकित सोनी

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें