scorecardresearch
 

रोहित बोले- वनडे हो या IPL, कप्तानी के बेसिक्स समान रहते हैं

आईपीएल में अपनी अगुआई में मुंबई इंडियंस को तीन खिताब दिलाने वाले कप्तान हैं रोहित शर्म.

रोहित शर्मा रोहित शर्मा

फ्रेंचाइजी क्रिकेट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बावजूद ‘कप्तानी के बेसिक्स’ समान रहते हैं. प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपनी अगुआई में मुंबई इंडियंस को तीन खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा ने ऐसा कहा है. रोहित की अगुआई में मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में खिताब जीते और वह श्रीलंका के खिलाफ वनडे में पहली बार राष्ट्रीय टीम की कप्तानी करेंगे.

धोनी-कोहली से भी आगे हैं रोहित, IPL के बाद अब वनडे की कप्तानी

यह पूछने पर कि मुंबई इंडियंस की कप्तानी से यह कितना अलग होगा. रोहित ने कहा, ‘यह पूरी तरह से अलग चीज है, लेकिन कप्तानी की प्रक्रिया और बेसिक्स समान रहते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘आईपीएल टीम की तुलना में हमारे पास अलग तरह के खिलाड़ी हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से उनके साथ खेलने के कारण मुझे उनके मजबूत पक्ष और कमजोरियां पता हैं. यह मैदान पर उतरकर योजनाओं को अमलीजामा पहनाना और सभी को सहज महसूस कराना है.’ रोहित ने कहा कि वह अपनी कप्तानी में बदलाव नहीं करेंगे जिसने उन्हें वर्षों से आईपीएल में सफलता दिलाई है.

लंका पर ‘व्हाइटवॉश’ से अफ्रीका को हटा नंबर-1 बन जाएगी टीम इंडिया

रोहित ने कहा, ‘मुझे कुछ भी बदलाव करने की जरूरत नहीं है. मुझे सिर्फ वहां से चीजों को आगे बढ़ाना है, जहां हमें टीम के रूप में चीजें छोड़ी थीं.’ नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक और दिल्ली के फिरोजशाह कोटला पर दो अर्धशतक के साथ रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में सफल वापसी की है. उन्होंने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण था कि आप मौके के लिए तैयार रहें, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से जिस संयोजन के साथ हम खेल रहे थे उसने कप्तान को कई बार पांच गेंदबाजों के साथ खेलने का मौका दिया है.’

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें