scorecardresearch
 

Movement of Saturn: कैसे बदलती है शनि ग्रह की चाल? देखिए इस वीडियो में

शनि ग्रह (Saturn Planet) की चाल को लेकर लोगों में अलग तरह का डर रहता है. लेकिन यह बेहद सुंदर होती है. शनि ग्रह के छल्लों के साथ उसके चंद्रमाओं का चाल कैसी होती है, यह जानने के लिए ये वीडियो देखें...

X
Movement of Saturn: शनि ग्रह अपने सभी चंद्रमाओं और छल्लों के साथ लगाता है सूरज के चक्कर. (फोटोः NASA) Movement of Saturn: शनि ग्रह अपने सभी चंद्रमाओं और छल्लों के साथ लगाता है सूरज के चक्कर. (फोटोः NASA)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शनि ग्रह की बदलती चाल का बेहतरीन नजारा
  • NASA-ESA के वैज्ञानिकों ने बनाया वीडियो

शनि ग्रह (Saturn) की चाल को लेकर अक्सर खबरें आती है. उसकी चाल कभी सीधी हो गई. कभी टेढ़ी हो गई. लेकिन कभी आप लोगों ने इसकी चाल को देखा है. शनि ग्रह बेहद सुंदर है. साथ ही उसकी चाल भी. नासा और यूरोपियन स्पेस एजेंसी के वैज्ञानिकों ने लंबे समय की यात्रा को रिकॉर्ड करके उसे स्लो मोशन में आपके लिए जारी किया है. 

साढ़े 29 साल में सूरज का एक चक्कर लगाता है शनि ग्रह

शनि ग्रह  सूरज से 140 करोड़ किलोमीटर दूर है. शनि सूरज की कक्षा में हर सेकेंड 9.69 किलोमीटर की यात्रा करता है. धरती सूरज के चारों तरफ एक चक्कर लगाने में 365 दिन लेती है. लेकिन शनि को सूरज का एक चक्कर लगाने में 10,579 दिन लगते हैं. यानी साढ़े 29 साल. यानी शनि ग्रह का एक साल धरती के 29.5 साल के बराबर होगा. नीचे दिए गए ट्वीट में आपको देखने को मिलेगी शनि ग्रह की चाल.

सूरज से दूरी 144 से 155 करोड़ किलोमीटर के बीच

शनि ग्रह की कक्षा थोड़ी सी टेढ़ी है. वह 2.48 डिग्री एंगल पर घूमा हुआ है. इसलिए सूरज से उसकी दूरी 140 से 155 करोड़ किलोमीटर के बीच घटती-बढ़ती है. धरती से शनि ग्रह के चांद और छल्ले उसके रोटेशन पर निर्भर करते हैं. इन्हें शनि ग्रह का फीचर कहते हैं. हर फीचर का अलग मूवमेंट होता है. फीचर्स को सिस्टम-1 कहते हैं. सिस्टम-1 का रोटेशन 10 घंटे 14 मिनट में पूरा होता है. ये शनि ग्रह के भूमध्यरेखा के आसपास का इलाका है. 

शनि ग्रह के चारों तरफ उसके छल्लों के आर-पार और अलग दिशाओं चंद्रमा भी घूमते रहते हैं. (फोटोः NASA)
शनि ग्रह के चारों तरफ उसके छल्लों के आर-पार और अलग दिशाओं चंद्रमा भी घूमते रहते हैं. (फोटोः NASA)

शनि ग्रह का दिन 10.14 घंटे से 10.39 घंटे के बीच

सिस्टम-2 का चक्कर 10 घंटे 30 मिनट 24 सेकेंड में पूरा होता है. सिस्टम-3 का चक्कर 10 घंटे 39 मिनट 22.4 सेकेंड्स में पूरा होता है. ये जानकारियां वॉयेजर की उड़ान के समय हासिल रेडियो उत्सर्जन के जरिए मिला है. शनि ग्रह के बारे में जितन भी जानकारी मिली है, वो पायनियर, वॉयेजर और कैसिनी स्पेसक्राफ्ट्स की वजह से मिली है. तीनों का एवरेज निकाला गया तो पता चला कि शनि ग्रह अपनी धुरी पर 10 घंटे 32 मिन और 35 सेकेंड में एक चक्कर लगाता है. यानी शनि ग्रह पर दिन 10 घंटे 14 मिनट से लेकर 10 घंटे 39 मिनट के बीच होता है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें