scorecardresearch
 

एक और एक ग्यारह

लोकसभा शुरू होते ही विपक्ष का हंगामा, जासूसी कांड की जांच की मांग

30 जुलाई 2021

शुक्रवार को फिर से लोकसभा की बैठक शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया. विपक्ष नेता अधीर रंजन चौधरी ने मांग रखी कि जासूसी कांड की जांच हो. लोकसभा बैठक की शुरुआत में स्पीकर ओम बिड़ला ने सबसे पहले टोक्यो ओलिंपिक में महिला बॉक्सिंग में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली लवलीन को बधाई दी. इसके बाद से कार्रवाही शुरू होते ही विपक्ष ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया. स्पीकर ने हंगामे की वजह से कुछ देर के लिए कार्रवाही को स्थगित कर दिया. बता दें कि पिछली कई बार से सदन की कार्रवाही विपक्ष के हंगामे की वजह से बाधित हो रही है.

मानसून सत्र: स्पीकर की चेतावनी के बाद सरकार और विपक्ष आमने सामने

29 जुलाई 2021

सदन के मानसून सत्र के दौरान आज 7वें दिन भी हंगामा हुआ, जिसकी वजह से स्पीकर ने कार्रवाही को स्थगित कर दिया. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने हंगामा करने वाले सांसदों को खरी खोटी सुनाई और चेतावनी देते हुए कहा कि दोबारा ऐसा हुआ तो कड़ी कार्रवाही की जाएगी. स्पीकर ने साथ ही ये भी कहा कि सांसदों को सदन की गरिमा का ख्याल रखना चाहिए. स्पीकर की चेतावनी के बाद सरकार और विपक्ष के बीच आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हुआ. देखें सदन की कार्रवाही और हंगामा, एक और एक ग्यारह में.

मॉनसून सत्र के हफ्ते भी हंगामा, देखें एक और एक ग्यारह

28 जुलाई 2021

संसद के मॉनसून सत्र का दूसरा हफ्ता भी लगातार हंगामे की भेंट चढ रहा है. संसद के दोनों सदनों में आज भी हंगामा बरपा. विपक्ष ने आज भी मोरचाबंदी जारी रखी. विपक्षी दलों ने सरकार की घेराबंदी का अभियान जारी रखा है. विपक्षी दलों की बैठक भी हुई है. जासूसीकांड, कृषि कानून और महंगाई तमाम मुद्दों पर तनातनी है. राज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई तो लोकसभा में भी शोर-शराबा होता रहा. उधर विपक्षी दलों के साथ बैठक के बाद राहुल गांधी गरजे - कहा कि जासूसी कांड- कृषि कानूनों को लेकर पीछे नहीं हटेंगे और सरकार सदन में चर्चा करे. ज्यादा जानकारी के लिए देखें एक और एक ग्यारह.

'कांग्रेस ना चर्चा करती है और ना सदन चलने देती है', बोले पीएम मोदी

27 जुलाई 2021

विपक्षी शोर शऱाबे और हंगामे के चलते सदन में लगातार कामकाज पर असर पड रहा है. रोजाना सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ रही है. इन सबके बीच बीजेपी बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि कांग्रेस ना चर्चा करती है और ना सदन चलने देती है. सूत्रों के मुताबिक पीएम ने बैठक में कहा कि सांसद- नेता अपने-अपने इलाके में जाएं और लोगों को सरकार की उपल्धियों के बारे मे जानकारी दें. साथ ही उन्होंने कहा लोगों को ये संदेश दिया जाए किं देश के लिए हमे जीना है. देश के लिए कांम करना है. देखें ये वीडियो.

लोकसभा की कार्यवाही स्थगित, आज दिल्ली पहुंच रही ममता बनर्जी

26 जुलाई 2021

मॉनसून सत्र का आज से दूसरा सप्ताह शुरू हो रहा है. अब तक दोनों सदन की कार्यवाही हंगामेदार रही है. आज भी वैसै ही मंजर नजर आया. आज लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित हो गई. वहीं राज्यसभा में दोपहर 12 बजे तक कोई काम नहीं होगा. इधर ममता बनर्जी अब से कुछ ही देर बाद दिल्ली दौरे पर पहुंच रही हैं. ममता बनर्जी का 5 दिनों का ये दौरा बेहद अहम है. बंगाल में मिली तीसरी जीत के बाद ममता पहली बार दिल्ली पहुंच रही हैं जहां वो सोनिया गांधी और अन्य विपक्षी नेताओं से मुलाकात करेंगी. 28 जुलाई को ममता बनर्जी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकती हैं. ममता के इस दौरे को 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों से भी जोड़कर देखा जा रहा है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें एक और एक ग्यारह.

लंबी लड़ाई के बाद सिद्धू-अमरिंदर साथ-साथ, आखिरकार कैसे माने कैप्टन? देखें

23 जुलाई 2021

सिद्धू के पंजाब कांग्रेस की कमान मिलने के बाद पहली बार सिद्धू और अमरिंदर सिंह साथ-साथ दिखे. चंडीगढ़ के पंजाब भवन पर टी-पार्टी में दोनों एक साथ नजर आए. दोनों पास-पास बैठ कर चाय की चुस्कियां ले रहे थे. आज सिद्धू की पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष के तौर पर ताजपोशी होनी है. पंजाब कांग्रेस के दफ्तर में सिद्धू की ताजपोशी को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कांग्रेस के तमाम नेता और मंत्री उस वक्त सिद्धू के साथ होंगे. सिद्धू ने इस समारोह के लिए मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को भी न्योता भेजा है. कैप्टन को भेजे गए न्योते में भी सिद्धू का शक्ति प्रदर्शन दिखा, न्योते पर 52 विधायकों से दस्तख्त करवाए. सिद्धू का न्योता आखिरकार 'कैप्टन' को हुआ कबूल, लेकिन आखिरकार कैसे माने कैप्टन. देखें एक और एक ग्याहर का ये एपिसोड.

तीसरे दिन भी सदनो में विपक्ष का जमकर हंगामा, राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित

22 जुलाई 2021

मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है और आज भी दोनों सदनो में विपक्ष का जमकर हंगामा देखा गया. पेगासस जासूसी विवाद को लेकर दो दिन हंगामे की भेंट चढ़ चुके हैं. आज संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने जमकर हंगामा किया. इसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. वहीं नए कृषि कानूनों के खिलाफ संसद परिसर में कांग्रेसी सांसदों ने प्रदर्शन किया. पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी इस प्रदर्शन का नेतृत्व करते नजर आए. वहीं, किसानों नए कृषि कानूनों को वापस लेने को लेकर आज विरोध प्रदर्शन रैली निकाली. देखें एक और एक ग्यारह का ये एपिसोड.

राज्य सभा में केंद्र के बयान पर सियासत तेज, 'ऑक्सीजन' को लेकर विपक्ष का वार

21 जुलाई 2021

कल संसद में जब सरकार का जवाब सामने आया तभी से विपक्ष बेहद आक्रामक अंदाज में है. विपक्ष कह रहा है ऑक्सीजन से दम तोड़ती तस्वीरें पूरी दुनिया ने देखी फिर सरकार सच छिपाने में क्यों लगी है. संसद में केंद्र सरकार के कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन से मौत पर एक जवाब में ये कहा गया कि राज्य सरकारों ने ऑक्सीजन से मौत का एक भी केस नहीं आया है. अब इस जवाब पर सियासत गरमा गई है. प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया है कि ऑक्सीजन पर निर्यात 700 फीसदी तक बढ़ाया गया जिसकी वजह से देश में ऑक्सीजन का संकट हुआ. उधर आम आदमी पार्टी ने भी सरकार के खिलाफ मोरचा खोल दिया है. संजय सिंह ने कहा है कि वो इस मामले में विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाएंगे. देखें ये एपिसोड.

संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा, पेगासस के मुद्दे पर टीएमसी का प्रदर्शन

20 जुलाई 2021

संसद में आज मानसून सत्र के दूसरे दिन टीएमसी एमपी सुखेंदु शेखर ने जासूसी कांड पर चर्चा की मांग को लेकर कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. फोन टेपिंग विवाद पर टीएमसी सांसदों ने संसद परिसर में गांधी मूर्ति के पास प्रदर्शन किया है. सभी सांसदों ने अपने फोन का इस्तेमाल करते हुए और पोस्टर बैनर के साथ प्रदर्शन और नारेबाजी भी किया है. कांग्रेस पर पीएम मोदी ने बड़ा प्रहार किया है, पीएम मोदी ने कहा है कि कांग्रेस सिर्फ आरोपों की राजनीति करती है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर भी पीएम ने हमला किया है. देखें एक और एक ग्यारह का ये एपिसोड.

मॉनसून सत्र से पहले पीएम मोदी का 'बाहुबली मंत्र', देखें एक और एक ग्यारह

19 जुलाई 2021

संसद का मॉनसून सत्र कुछ ही पलों में शुरू होने वाला है. अब से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना को लेकर अपील की है कि सभी लोग वैक्सीन लगवाएं और बाहुबली बनें. साथ ही उन्होंने विपक्ष से सार्थक चर्चा की भी अपील की है. पीएम मोदी ने कहा कि संसद में कोरोना नियमों का पालन करें. अब तक 40 करोड़ लोग कोरोना में बाहुबली बन चुके हैं. इस महामारी ने पूरी मानव जाति को चपेट में लिया है. हम चाहते हैं कि इस सत्र में सार्थक चर्चा हो, ताकि महामारी से लड़ाई में नयापन आ सके. मैंने सभी फ्लोर लीडर से आग्रह किया है. हम सदन में भी चर्चा चाहते हैं और बाहर भी. मैं चाहता हूं कि विपक्ष के नेता तीखे से तीखा सवाल पूछें, लेकिन सरकार को भी जवाब देना मौका दें. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो. देखें एक और एक ग्यारह.

सिद्धू को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनाना कैप्टन को नहीं आया पसंद!

16 जुलाई 2021

नवजोत सिद्धू के लिए जैसे पंजाब से दिल्ली की दौड़ आम हो गई है. आज भी उन्हें आलाकमान के सामने पेशी के लिए बुलाया गया है. 12 बजे के करीब सोनिया से मुलाकात हो सकती है. इससे पहले कांग्रेस इस बात के लिए तैयार दिख रही थी कि सिद्धू को पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष बनाकर सुलह का रास्ता निकाला जाए लेकिन लगता है कैप्टन को फॉर्मूला पंसद नहीं आया और मामला फिर दिल्ली आ पहुंचा है. दूसरी तरफ कैप्टन की नाराजगी के बाद हरीश रावत अपने ही बयान से पलट गए हैं. उन्होंने कहा- सिर्फ संभावनाओं पर की चर्चा. देखें एक और एक ग्यारह.

वाराणसी पहुंचे PM मोदी, देखें IIT ग्राउंड में हो रही तैयारियां

15 जुलाई 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में हैं. कोरोना काल में करीब आठ महीने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का वाराणसी दौरा हो रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे. जहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी पटेल, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी करीब 1500 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दौरे पर बहुचर्चित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे. जिसे भारत और जापान ने मिलकर तैयार किया है. इसके अलावा बीएचयू में चाइल्ड हेल्थ यूनिट, गंगा में रो-रो सर्विस समेत अन्य योजनाओं की शुरुआत की जाएगी. देखें

TMC आज चुनाव आयोग से करेगी मुलाकात, 7 सीटों पर चुनाव की मांग

15 जुलाई 2021

टीएमसी की टीम आज करेगी चुनाव आयोग मे मुलाकात, विधानसभा की 7 खाली सीटों पर चुनाव की मांग. संसद के मानसून सत्र में सरकार को घेरेगी कांग्रेस, संसदीय दल की बैठक में पार्टी ने तैयार की रणनीति. रक्षा मामलों की संसदीय कमेटी की बैठक छोड़कर निकले राहुल गांधी, चीन को लेकर चर्चा की कर रहे थे मांग. कल से यूपी के दो दिनों के दौरे पर निकलेंगी प्रियंका गांधी. कार्यकर्ताओं से मुलाकात के साथ कई सियासी कार्यक्रम. यूपी के सभी जिलों में आज सड़क पर उतरेगी समाजवादी पार्टी, कानून व्यवस्था, बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर करेगी हल्लाबोल. देखें 10 मिनट 50 खबरें.

कोरोना में कांवड़ यात्रा की इजाजत, सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को भेजा नोटिस

14 जुलाई 2021

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा की इजाजत देने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लिया है. जस्टिस फली नरीमन की बेंच ने मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई 16 जुलाई को होगी. दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा निकालने की अनुमति दे दी है. हालांकि, उन्होंने आदेश दिया है कि पारंपरिक कांवड़ यात्रा के दौरान सभी प्रोटोकॉल का पालन हो. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर विशेषज्ञों के भविष्य के आकलनों को ध्यान में रखते ही कांवड़ यात्रा का आयोजन किया जाए. देखें

पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा के निधन से सकते में साथी खिलाड़ी, देखें क्या कहा

13 जुलाई 2021

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और 1983 विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे यशपाल शर्मा (Yashpal Sharma) का निधन हो गया है. मंगलवार सुबह हार्ट अटैक आने की वजह से यशपाल शर्मा का निधन हुआ. यशपाल शर्मा की उम्र 66 वर्ष थी. यशपाल शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में 1979 में अपना टेस्ट डेब्यू किया था, जबकि 1983 में अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था. यशपाल शर्मा ने 1978 में वनडे डेब्यू किया था और 1985 में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था. विश्व विजेता टीम में यशपाल शर्मा के साथ खेलने वाले पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदनलाल ने अपने साथी खिलाड़ी के निधन पर कहा कि वह विश्वास नहीं कर पा रहे हैं कि ऐसा हुआ है. हमने पंजाब से खेल की शुरुआत की थी, फिर वर्ल्डकप में हम एक साथ खेले. मदनलाल ने बताया कि अभी कपिल देव और टीम के अन्य सदस्यों से भी बात हुई है, हर कोई इस खबर से हैरान है. यशपाल शर्मा के अपने पीछे अपनी पत्नी, तीन बच्चों को छोड़कर गए हैं. देखें

कहीं बादल फटने से मरे लोग तो कहीं आकाशीय बिजली ने ली जान

12 जुलाई 2021

जम्मू कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से तबाही मच गई है. कई घरों को नुकसान पहुंचा है. चारों तरफ मलबा फैल गया है. नदियां उफान पर हैं और बारिश का कहर भी जारी है. इन सबके बीच बादल फटा तो हड़कंप मच गया. कई गांवों में लोग बाहर आ गए. भारा बारिश के बाद शिमला में नेशनल हाइवे भी ब्लाक हो गया. कई घंटे से भारी बारिश हो रही है. रामपुर के जाखरी इलाके में हाइवे ब्लाक हो गया. उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में कुल 41 लोगों की मौत हुई है. देखें एक और एक ग्यारह.

किसान आंदोलन: टिकैत ने कहा कृषि कानून वापसी से कम मंजूर नहीं

09 जुलाई 2021

दिल्ली के बॉर्डरों पर किसान आंदोलन को 7 महीने पूरे हो चुके हैं लेकिन किसान अब भी अपनी मांग पर डटे हुए हैं. किसान आंदोलन को लेकर सरकार का बढ़ा हाथ भी थामने से किसान संगठनों ने इंकार कर दिया है. सरकार ने कानून वापसी छोड़कर सारी बातों पर बैठक की बात कही थी, तो उधर किसान नेता राकेश टिकैत ने सरकार की शर्तों को मानने से मना कर दिया है. टिकैत ने कहा कि उन्हें कानून वापसी से कुछ भी कम मंजूर नहीं है. राकेश टिकैत का कहना है कि सरकार चाहे लाठी-डंडे का इस्तेमाल करे, लेकिन जो भी बात होगी वो बिना किसी कंडीशन के होगी. देखें एक और एक ग्यारह.

नए मंत्री आज से संभाल रहे कार्यभार, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात

08 जुलाई 2021

बुधवार को मोदी सरकार 2.0 के मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार मंत्री मंत्रिपरिषद का विस्तार किया गया है. साल 2019 में नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभाला था. नई कैबिनेट में 43 मंत्रियों ने शपथ ली है. आज से मंत्रियों ने कार्यभार संभाल लिया है. सभी नए मंत्रियों ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है. मंत्रिपरिषद में 7 नई महिला सांसद भी शामिल हैं. देखें वीडियो.

नहीं रहे दिलीप कुमार, सुभाष घई, मधुर भंडारकर समेत दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

07 जुलाई 2021

बेमिसाल एक्टर और हिंदी सिनेमा के लेजेंड जिलीप कुमार हमारे बीच नहीं हैं. 98 साल की उम्र में उन्होंने आज सुबह करीब साढ़े सात बजे मुंबई के हिंदूजा अस्पताल में आखिरी सांस ली. शाम 5 बजे जुहू के कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्दे खाक किया जाएगा. ज़िंदगी के इस सफर में करीब आधा सैकड़ा फिल्मों में काम करने वाले दिलीप साब यादों की एक मशाल जलती छोड़ गए हैं. देश दुनिया में उनके चहने वाले गमगीन हैं और अपने प्रिय अभिनेता को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. दिलीप कुमार की सेहत में पिछले दिनों कई बार दिक्कत आई. वो कुछ दिनों से मुंबई के हिंदूजा अस्पताल में भर्ती थे. उनका इलाज करने वाले डॉक्टर जलील पारकर ने सबसे पहले उनके निधन की जानकारी दी. देखें एक और एक ग्यारह.

मोदी कैबिनेट विस्तार में इन राज्यों पर फोकस, जानें किन-किन दलों को मिलेगा मौका

06 जुलाई 2021

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कैबिनेट में जल्द ही बड़ा फेरबदल हो सकता है. इसी हफ्ते केंद्रीय मंत्रिमंडल में ये बदलाव होने की उम्मीद है. सरकार के दूसरे कार्यकाल में होने जा रहा ये पहला कैबिनेट विस्तार (Cabinet Expansion) है, ऐसे में माना जा रहा है कि ये कोई छोटा नहीं, बल्कि एक बड़ा फेरबदल होगा. सूत्रों के मुताबिक, इस बार मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) में करीब 20 नए चेहरों को जगह मिल सकती है. जबकि मौजूदा कैबिनेट से कुछ लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. देखें

पटना लाए गए दरभंगा ब्लास्ट के आरोपी, पुलवामा में मुठभेड़ जारी, देखें

02 जुलाई 2021

दरभंगा में रेलवे स्टेशन पर ब्लास्ट की साजिश में गिरफ्तार दोनों आरोपियों को पटना लाया गया है. एनआईए की टीम दोनों को लेकर पटना पहुंची हैं. दोनों को हैदराबाद से पकड़ा गया था और अब इन्हें एनआईए कोर्ट में पेश किया जाएगा. एजेंसियों के मुताबिक, इनके तार पाकिस्तान से जुड़े थे. दूसरी तरफ, कश्मीर के पुलवामा में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया है. तीन चार आतंकियों को सुरक्षा बलों ने राजपोरा में घेर रखा है. मुठभेड़ चल रही है. मुठबेड़ हाजिन गांव में हो रही है. देखें एक और एक ग्यारह.