scorecardresearch
 

देश तक

धर्म के नाम पर क्यों मचा है सियासी तांडव?

18 जनवरी 2021

तांडव वेबसीरीज को लेकर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है. फिल्म में हिंदू भावनाओं को आहत करने का आरोप लग रहा है, जिसे लेकर कई संगठन सड़कों पर हैं. धर्म के नाम पर क्यों तांडव मचा है? तांडव वेब सीरीज को लेकर मचे घमासान के बीच अमेजन प्राइम की ओर से बयान जारी किया गया है. अमेजन ने साफ किया है कि बेव सीरीज पूरी तरह से फिक्सन पर आधारित हैं, उसका मकसद किसी की भावना को आहत पहुंचाना नहीं हैं. अगर किसी की भावना आहत हुई है तो अमेजन की ओर से उसके लिए माफी मांगी गई है. वहीं एक ऐसे शख्स भी हैं, जिन्हें कागज पर मार दिया है. उनकी दर्द भरी कहानी पर मंथन जरूरी है. देखें देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

वैक्सीन का शुभारंभ, अब खत्म होगा कोरोना संकट!

16 जनवरी 2021

कोरोना को जड़ से खत्म करने का आज शंखनाद हो गया. आज पहले चरण में देश में कोरना का टीका लगाया गया. इस टीकाकरण को देश ने उत्सव की तरह मनाया, पूरे देश में प्रसन्नता इस बात की थी, कि एक अदृश्य महामारी के खिलाफ भारत ने बड़ी तादाद में टीकाकरण करके इतिहास रच दिया. पीएम मोदी ने टीकाकरण की शुरुआत का ऐलान किया. इस ऐतिहासिक मौके पर देश भर में जहां भी टीकाकरण हुआ,वहां आजतक भी मुस्तैदी से तैनात रहा. देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स में भी आज टीकाकरण हुआ. यहां हेल्थ वर्कर्स ने कोरोना का टीका लगवाया, टीका लगवाने वालों में खुद एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया भी थे. रणदीप गुलेरिया ने पहले चरण में टीका लगवाकर ये संदेश देने की कोशिश की, कि वैक्सीन से कोई खतरा नहीं है. ये वैक्सीन जीवन रक्षक है और कोरोना को खत्म करने वाली है. देखें देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

बिहार में अपराध के विरुद्ध सरकार का शंखनाद कब?

15 जनवरी 2021

बिहार में अपराधों पर लगाम लग ही नहीं रहा है. अपराधी सरेआम लोगों को गोली मार देते हैं, बच्चियों को घर से उठा ले जाते हैं, किसी को रास्ते में छलनी कर देते हैं तो किसी को घर में लटका देते हैं और सहमा देने वाले इन अपराधों पर जब सवाल उठाया जाता है तो मुख्यमंत्री जवाबदेही से मुकर जाते हैं, सवाल के जवाब में सवाल करते हैं, सवाल करने वालों का चरित्र चित्रण करते हैं और गुस्सा दिखाते हैं. सवाल ये है कि बिहार में अपराध के विरुद्ध सरकार का शंखनाद कब होगा.

बेटियों पर टिप्पणी करके विवादों से घिर गए कांग्रेस नेता सज्जन वर्मा

14 जनवरी 2021

आज जब दुनिया चांद और मंगल ग्रह तक पहुंच चुकी है, इस दौर में भी बेटियों को कुछ लोग सिर्फ शादी करने का साधन मानते हैं, बेटियों को आज भी बच्चे पैदा करने की मशीन माना जाता है और वो कौन लोग हैं जो ऐसा सोचते हैं? वो आप मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता सज्जन वर्मा का बयान सुनकर अंदाजा लगा लेंगे. देश तक में देखिये कि कैसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से नाराज कांग्रेस के नेता और पूर्व मंत्री ने बेटियों को लेकर विवादित टिप्पणी कर दी.

चिल्लई कलां में सुपरचिल्ड हुआ कश्मीर, कैसे जमी डल झील?

13 जनवरी 2021

यूं तो जनवरी के महीने में कश्मीर में बर्फबारी के साथ कड़ाके की ठंड हर साल पड़ती है, लेकिन इस बार तो ठंड ने 9 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. श्रीनगर में पारा माइनस 7.8 डिग्री तक पहुंच गया. अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर डल झील का पानी जम गया. डल झील जैसे बर्फ के मैदान में तब्दील हो गई. कश्मीर में ऐसी ठंड है, जिसमें घरों से निकलना मुश्किल है. इसी थर्रा देने वाली ठंड में युवाओं का जोश ठंड पर भारी पड़ रहा है. पहलगाम में युवाओं का ताइक्वांडो कर्निवाल चल रहा है. जहां बर्फ की बारिश के बीच युवा मार्शल आर्ट का दिल दहला देने वाले करतब कर रहे हैं. देखें खास कार्यक्रम, सईद अंसारी के साथ.

क्या होगा कोविड-19 का 2021 में The End?

12 जनवरी 2021

मंगल बेला आई, पहुंतने लगी दवाई. कोरोना के खिलाफ हिंदुस्तान की जंग अब आखिरी चरण में हैं. कोरोना को मात देने का हथियार तैयार है. अब देश के कोने कोने में वैक्सीन पहुंचाई जा रही है. देर रात पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट से वैक्सीन को भेजने का सिलसिला शुरू हुआ. जिसके बाद आज सुबह से देश के अलग-अलग हिस्सों में खुशियों की वैक्सीन पहुंचने की तस्वीरें आने लगीं. दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई और हैदराबाद हर कही वैक्सीन की खेप धीरे-धीरे पहुंच रही है. कोरोना के खिलाफ फाइनल जंग की तारीख 16 दिसंबर मुकर्रर की गई है, जहां से कोरोना लगने की शुरूआत होगी. ट्रायल के बाद अब वैक्सीन पहुंचनी शुरू हो चुकी है. अभी दो स्वदेशी वैक्सीन को मंजूरी मिली है अभी चार वैक्सीन जल्द ही आने वाली हैं. देखें देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

पीएम का ऐलान, कोरोना से जीतेगा हिंदुस्तान?

11 जनवरी 2021

जिस घड़ी का देश बेसब्री से इंतजार कर रहा था, वो घड़ी नजदीक आ गई है. 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की शुरुआत होनी है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ टीकाकरण की रणनीतियों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री ने एक बार फिर वैक्सीन को लेकर उड़ने वाली अफवाहों को रोकने की अपील की है. साथ ही बधाई दी है कि हिंदुस्तान जो करने जा रहा है, दुनिया उसका अनुसरण करेगी. मंगल बेला आ गई है. जिस कोरोना ने पूरी दुनिया को तबाही की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया, जिस कोरोना ने लोगों को अवसाद के अंधकूप में धकेलने की कोशिश की. उस कोरोना को जड़ से खत्म करने का महाअभियान भारत ने छेड़ दिया है, पीएम ने आज राज्यों के साथ बैठक की और कोरोना से लड़ाई की रणनीति पर चर्चा हुई. देखें देशतक, रोहित सरदाना के साथ.

सिडनी में रंगभेद की बदनाम बाउंड्री!

10 जनवरी 2021

सिडनी में भारतीय क्रिकेटर मुहम्मद सिराज पर लगातार हो रही रंगभेदी टिप्पणी को लेकर नाराजगी बढ़ती जा रही है.. इस मामले में बीसीसीआई ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है. बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने कहा है कि इस तरह की घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएंगी. जय शाह का कहना है कि उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से बात की है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भरोसा दिलाया है कि रंगभेदीय टिप्पणी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. सिडनी टेस्ट के दौरान सिराज पर लगातार दूसरे दिन रंगभेदीय टिप्पणी की गई है. सिडनी में जेंटलमैन गेम देखने आए दर्शकों ने आज खेल भावना को फिर तार-तार कर दिया और मोहम्मद सिराज पर नस्लभेदी टिप्पणी की. सिराज ने अंपायर से इसकी शिकायत की और फिर 6 दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया गया. लगातार दो दिन तक इस तरह की घटनाएं होने से जब विवाद बढ़ा तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी को खेद जताना पड़ा. कप्तान विराट कोहली ने साफ साफ चेता दिया है कि बाउंड्री पर इस तरह की बदतमीजी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी. देखें खास कार्यक्रम, चित्रा त्रिपाठी और विक्रांत गुप्ता के साथ.

मिशन वैक्सीनेशन की होगी शुरुआत, क्या खत्म होगा कोरोना?

09 जनवरी 2021

पूरी दुनिया में सबसे बड़ा वैक्सिनेशन का ड्राई रन हमारे देश में चल रहा है, लेकिन इस ड्राय रन के बीच अच्छी खबर आ गई है. पूरा देश दम साधे जिस दिन का इंतजार कर रहा था, वो दिन आने वाला है. कोरोना को जड़ से समाप्त कर देने वाली कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण आज से ठीक सात दिन बाद शुरु हो जाएगा. केंद्र सरकार ने ऐलान कर दिया है कि 16 जनवरी से देश में कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होगी. शुरु में तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगेगा. कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीन तो आ गई, मगर कोरोना के खत्म होने के पहले एक और दहशत फैल रही है. ये दहशत है बर्ड फ्लू की. दिल्ली में लगातार हो रही पक्षियों की मौत से हड़कंप मचा है, दिल्ली सरकार ने मुस्तैदी दिखाते हुए कई फैसले ले लिए हैं, मगर फॉल्ट्री फॉर्म में सन्नाटा पसरा है. लोग अंडा और चिकेन खाने से बचने लगे हैं. देखें देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

PAK: लखवी पर कार्रवाई बहाना है, खुद को ब्लैक लिस्ट से बचाना है?

08 जनवरी 2021

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर जकीउर्रहमान लखवी को 15 साल की सजा सुनाई गई है, टेरर फंडिंग केस में पाकिस्तान की एक अदालत ने लखवी को ये सजा सुनाई है, पहली बार में ऐसा लगता है कि पाकिस्तान आतंकियों पर कार्रवाई कर रहा है, मगर असल में ये पाकिस्तान की पैंतरेबाजी है,अगले महीने FATF यानि फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की बैठक होनी है, इस बैठक में पहले से ग्रे लिस्ट में मौजूद पाकिस्तान पर ब्लैक लिस्ट होने का खतरा है, अगर पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट हुआ तो उसको दुनिया की कोई वित्तीस संस्था कर्ज नहीं देगी,और अगर पाकिस्तान को कर्ज नहीं मिला तो उसका कंगाल होना तय है. इसीलिए आतंकियों पर कार्रवाई का दिखावा किया जा रहा है. ये रिपोर्ट देखिए.

8 जनवरी को 9वें बैठक के पहले किसानों ने सरकार को दिखाई अपनी ताकत

07 जनवरी 2021

8 राउंड की बातचीत के बाद भी किसानों और सरकार का गतिरोध जब रास्ते पर नहीं आया तो किसान रास्ते पर आ गया. जो ट्रैक्टर खेतों में चलते हैं वो हाईवे पर चलने लगे. किसानों ने ट्रैक्टर को अपना प्रतीकात्मक हथियार बना लिया है,ये संदेश देने की कोशिश है कि सरकार को किसानों की बातें माननी ही पड़ेंगी. सरकार ने लाख कोशिशें कर लीं, मगर किसान टस से मस नहीं हुआ, 8 जनवरी को 9वें राउंड की बैठक के पहले किसानों ने सरकार के सामने ट्रैक्टर के साथ शक्ति प्रदर्शन कर दिया.

कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज का क्या है मतलब?

03 जनवरी 2021

आज कोरोना वैक्सीन पर दो बहुत बड़ी खबर आई. एक खबर देश की राजधानी दिल्ली में मेड इन इंडिया वैक्सीन को मंजूरी मिलने की है. दूसरी बड़ी खबर पुणे से आई. खबर ये कि मार्च तक ओपन मार्केट में कोरोना की वैक्सीन मिलने लगेगी. यानी कोरोना वायरस को हराने का कारगर हथियार हिंदुस्तान को मिल गया. कोरोना का देसी इलाज कैसे होगा, मेड इन इंडिया वैक्सीन की रिपोर्ट क्या है, ये जानना भी जरूरी है. मेड इन इंडिया वैक्सीन आ गई, लेकिन अब आगे क्या होगा. मिशन वैक्सीनेशन का ब्लूप्रिंट क्या है? बहुत लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कई सवाल हैं, कई तरह का कंफ्यूजन है. क्यों है, देखें देश तक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

केंद्र-किसान में कब खत्म होगा गतिरोध?

02 जनवरी 2021

नए साल की सुबह, नई उम्मीद जगा रही 35 दिन से आ रहा है. केंद्र सरकार और किसानों के बीच जारी गतिरोध 35 दिनों से अधिक वक्त से जारी है. अब तक केंद्र और किसानों के बीच विरोध प्रदर्शन खत्म होने को लेकर कोई सहमति नहीं बन पा रही है. नए साल की शुरुआत होने से पहले ही सरकार ने किसानों की 2 बड़ी मांगे मान ली है. किसानों के साथ 4 तारीख को जो बात होगी, उस पर अब सबकी निगाहें टिकी हैं. क्या साल 2021 में नए साल पर किसान खुशहाल होंगे, देखें देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

कोरोना के खिलाफ भारत को मिल गई 'कोविशील्ड' वैक्सीन

01 जनवरी 2021

कोरोना के खिलाफ भारत को मिल गई वैक्सीन. नए साल के पहले ही दिन इससे बड़ी और अच्छी खबर नहीं हो सकती. साल 2020 कोरोना की महामारी लाया. और साल 2021 पहले ही दिन उसका खात्म करने वाली वैक्सीन की सौगात लेकर आया. सरकार की बनाई सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट में बन रही कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है. देखें वीडियो.

बोर्ड परीक्षा पर क्या है केंद्र सरकार का प्लान?

30 दिसंबर 2020

10 वीं और 12 वीं की परीक्षा कराने को लेकर देशभर में छात्र हिंदुस्तान के शिक्षा मंत्री को सुनना चाहते हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखलियाल निशंक 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले लाखों छात्रों के हर सवाल का जवाब देंगे जिसका स्टूडेंट्स से सीधा सराकोर है. अभिभावक और छात्र परीक्षाओं को लेकर परेशान हैं, और उनके मन में कई आशंकाएं हैं. देखें खास कार्यक्रम देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

वैक्सीन आने तक कोरोना से कैसे बचें? बाबा रामदेव से जानें

29 दिसंबर 2020

बाबा रामदेव एक ऐसा नाम जिनके पास हर समस्या का समाधान है. वो हर मुद्दे पर बेबाक बोलते हैं. कोरोनाकाल में जब देश की बड़ी आबादी घर में रहने को मजबूर थी बाबा रामदेव लगातार टीवी पर आकर ना सिर्फ लोगों को स्वस्थ रहने की सलाह देते रहे बल्कि लोगों के भीतर सकारात्मक सोच बनी रहे इसका भी संचार करते रहे. ऐसे में 2021 में क्या है बाबा का प्लान, कोरोना को कैसे कराएंगे शीर्षासन इन तमाम मुद्दों पर देखें एक्सक्लूसिव इंटरव्यू, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

7वें दौर की बातचीत में क्या मान जाएंगे किसान?

28 दिसंबर 2020

किसानों और सरकार के बीच 7वें दौर की बातचीत तय हो गई. 30 दिसंबर को करीब 3 हफ्ते बाद दोनों पक्ष आमने-सामने बैठेंगे. इन तीन हफ्तों में क्या कुछ गुजरा, बात यहां तक कैसे पहुंची और अब आगे क्या संभावना है, इसे जानना जरूरी है. किसानों के साथ गतिरोध को खत्म करने के लिए सरकार ने एक और कदम बढ़ा दिया है. किसानों की लिखी चिट्ठी और चार प्रस्तावों पर सरकार 30 दिसंबर को किसान संगठनों के साथ बातचीत करेगी. किसानों के साथ इस गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को 100वीं किसान रेल की सौगात दी. ये किसान रेल महाराष्ट्र के सांगोला से पश्चिम बंगाल के शालीमार के बीच चलाई गई है, जिसकी दूरी 2132 किलोमीटर है. ये करीब 40 घंटे में ये सफर तय करेगी. देखें खास कार्यक्रम, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

क्या बीजेपी के चक्रव्यूह में फंस गए हैं राहुल गांधी?

27 दिसंबर 2020

कृषि कानून पर घमासान मचा हुआ है. एक तरफ किसानों का आंदोलन जारी है, दूसरी तरफ किसान आंदोलन पर सियासत भारी है. कृषि कानून को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार को घेरने की कोशिश कर रही थी, मगर आज राहुल गांधी का एक वीडियो सामने आ गया. ये वीडियो लोकसभा की कार्यवाही के दौरान का है. इस वीडियो में राहुल वही बात कर रहे हैं, जो बात कृषि कानून को लेकर सरकार कर रही है. राहुल के इसी वीडियो पर बीजेपी ने राहुल को घेर लिया है. अपने इसी बयान से राहुल गांधी फंस गए हैं. इसी बयान ने बीजेपी को दिया है मौका कि वो घेर लें राहुल गांधी को. देखें देशतक, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

MP: लव जिहाद पर निशाना, 1 लाख तक का जुर्माना!

26 दिसंबर 2020

यूपी के बाद एमपी में लव जिहाद पर नकेल कसने की तैयारी पूरी हो गई है. लव जेहाद पर पाबंदी वाले कानून के मसौदे पर शिवराज सरकार ने मुहर लगा दी है. मध्यप्रदेश धार्मिक स्वतंत्रत्रा विधेयकक 2020 में धर्म छिपाकर धोखे से शादी करने पर कठोर सजा का प्रावधान है. लव जेहाद क्या है, इस सवाल का सार बहुत विस्तारित है. मगर इतना समझ लीजिए कि दिल्लगी के नाम पर दीन की आड़ में औरत को दोजख में भेज देने वाला एक गुनाह है लव जेहाद. इस गुनाह के खिलाफ मध्य प्रदेश सरकार ने अपने हुक्म का वजन रख दिया है. लव जेहाद कानून के मसौदे पर शिवराज सरकार की मुहर लग गई. देखें खास कार्यक्रम, चित्रा त्रिपाठी के साथ.

पीएम मोदी ने कहा कृषि कानून पर सरकार बैकफुट पर नहीं आएगी

25 दिसंबर 2020

किसानों को सम्मान दिलाने के लिए, किसानों का जीवन बेहतर बनाने के लिए, किसानों को समझाने बुझाने के लिए, किसानों को किसी के बहकावे में आने से बचाने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सामने आए और किसान पंचायत के जरिए 6 राज्यों के किसानों से बात थी. इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी के लोकतंत्र वाले बयान पर भी पलटवार किया.

मुस्लिम धर्मगुरुओं ने की चीन से कोरोना वैक्सीन न मंगाने की अपील!

24 दिसंबर 2020

देश में वैक्सीन पर मुहर लगने से पहले ही इस पर विवाद शुरू हो गया है. मुस्लिम संगठनों ने कोरोना वैक्सीन में सुअर की चर्बी के इस्तेमाल को लेकर शक जताया है. बुधवार को मुंबई में इस्लामिक संगठनों की एक बैठक हुई. धर्मगुरुओं के मुताबिक चीन की वैक्सीन में सुअर की चर्बी के इस्तेमाल का शक है, लिहाजा मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भारत सरकार से अपील की है कि चीन की वैक्सीन न मंगवाई जाए. अब सवाल उठता है कि आखिर ये विवाद उठा कैसे.