scorecardresearch
 

सद्गुरु की नई पुस्तक 'एटरनल इकोज', तीन दशकों की अद्भुत कविताओं का संकलन

यह पुस्तक पाठकों को सद्गुरु के जीवन के प्रति अंतर्दृष्टि मसलन 'योग' और 'प्रकृति' के रहस्य से लेकर 'लोग और स्थानों' तक से संबंधित लगभग तीन दशकों की अद्भुत कविताओं का संकलन एक साथ पढ़ने का अवसर देती है. 

Eternal Echoes- a book of poems Eternal Echoes- a book of poems

सद्गुरु ने अपने नए काव्य संग्रह 'एटरनल इकोज' का हाल ही में विमोचन क‍िया. अपनी नई पुस्तक से 'When' नामक कविता को पढ़ते हुए सद्गुरु ने कहा कि मनुष्य की सबसे बड़ी समस्या यह है कि उसकी संवेदना एकतरफ़ा है. आप अंधेरा नहीं देख सकते अगर आप प्रकाश देखते हैं, और मौन को नहीं सुन सकते अगर आप ध्वन‍ि सुनते हैं. इसलिए जिंदगी विरोधाभासों का पुल‍िंदा है. 

"अगर आप एक दिन में दुनिया के लगभग आठ बिलियन लोगों की तकलीफों के स्तर का दस्तावेजीकरण करने लगेंगे तो यह अनंत काल तक चलने के लिए पर्याप्त होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने अपने जीवन के साधनों को गलत समझा. अगर आप जीवन पथ पर सुगमता से चलना चाहते हैं तो आपको समझना होगा क‍ि अंधेरा क्या है और उजाला क्या." 

यह पुस्तक पाठकों को जग्गी वासुदेव के जीवन के प्रति अंतर्दृष्टि मसलन 'योग' और 'प्रकृति' के रहस्य से लेकर 'लोग और स्थानों' तक से संबंधित लगभग तीन दशकों की अद्भुत कविताओं का संकलन एक साथ पढ़ने का अवसर देती है.

बॉलीवुड अभिनेत्री और सद्गुरु की परम अनुयायी कंगना रनौत ने इस पुस्तक को पढ़ने के बाद कहा, ''ये कव‍िताएं अद्भुत हैं, मैंने इससे पहले इस तरह का कुछ नहीं पढ़ा. मैं कविताएं पढ़ते हुए ही बड़ी हुई हूं, उनमें भावुक और उदास करने वाली दोनों ही तरह की कविताएं शामिल हैं. लेकिन इस संग्रह में संकलित कविताए पाठकों को अलग ही तरह से जागृत करती हैं.''

इससे पहले साल 2021 में सद्गुरु की किताब 'कर्मा: अ योगीज गाइड टू क्राफ्टिंग योर डेस्टिनी' विश्व स्तर पर प्रकाशित होने के एक सप्ताह बाद ही न्यूयॉर्क टाइम्स के बेस्ट सेलर की सूची में शामिल हो चुकी है. इस पुस्तक के माध्यम से सद्गुरु ने कर्म की गलत समझी गई अवधारणा पर नए तरीके से प्रकाश डाला है. 

पेंगुइन रैंडम हाउस इण्डिया द्वारा साल 2020 में प्रकाशित सद्गुरु की पिछली पुस्तक "डेथ- एन इनसाइड स्टोरी' लगातार 15 हफ्तों तक एचटी-नील्सन की बेस्ट सेलर की सूची में शामिल रही. 

जग्गी वासुदेव ने जीवन मृत्यु और उसके रहस्यों को उजागर करते हुए अलग-अलग विषयों पर 100 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं. साल 2017 में प्रकाशित सद्गुरु की सबसे लोकप्रिय किताबों में से एक 'इनर इंजीनियरिंग- ए योगीज गाइड टू जॉय' उस समय सद्गुरु की अब तक की सबसे लोकप्रिय न्यूयॉर्क टाइम्स और वाशिंगटन पोस्ट की बेस्ट-सेलर पुस्तकों में शामिल थी. 

पुस्तकः एटरनल इकोज
रचनाकारः सद्गुरु
विधाः अंग्रेजी
भाषाः अंग्रेजी
प्रकाशकः पेंगुइन प्रकाशन

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें