scorecardresearch
 

हवा को शुद्ध बनाते हैं ये 5 पौधे, आज ही लाएं घर

आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे जो जहरीली हवाओं से निपटने में कारगर हैं और इन्हें लगाने से आपके घर का वातावरण साफ और शुद्ध रहेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

दिल्ली-NCR में तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण से हर कोई परेशान है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक इस खराब एयर क्वालिटी के शिकार बन रहे हैं. बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए लोग मास्क लगाने से लेकर खान-पान तक का पूरा ध्यान रख रहे हैं.

बढ़ते प्रदूषण की वजह से ऐसे पौधों की मांग बढ़ती रही है जो एअर प्युरिफायर यानी वायु को शुद्ध रखने का काम करते हैं. आइए जानतें हैं कौन से हैं वो पौधे है जो जहरीली हवाओं से निपटने में कारगर हैं और इन्हें लगाने से आपके घर का वातावरण साफ और शुद्ध रहेगा.

एलोवेरा- एलोवेरा प्लांट बहुत गुणकारी होता है. एलोवेरा फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को दूर करता है. इसे लगाना बहुत आसान है. एलोवेरा सूर्य की किरणों को तेजी से ग्रहण करता है.

ऐरेका पाम- इस पौधे को लिविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है. ये पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर कर शुद्ध ऑक्सीजन देता है. घर की हवाओं की शुद्धिकरण के लिए कम से कम इसके 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं.

मनी प्लांट- मनी प्लांट अधिकतर घरों में पाया जाता है. ये हवा को शुद्ध करने में बहुत मददगार है. ये आसानी से और कहीं भी बढ़ जाते हैं. मनी प्लांट घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं.

गरबेरा डेजी- चमकीले फूलों वाला ये पौधा हवा को साफ करने का करता है. ये कई रासायनिक तत्वों को घर से बाहर निकालता है. इसे आप अपने बेडरूम में भी लगा सकते हैं.

गुलदाउदी का पौधा- ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है. ये कई रंगो में और बहुत ही मनमोहक होते हैं. इसे यह जड़ी बूटी का सदाबहार पौधा भी कहा जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें