scorecardresearch
 

India Ideas Summit में बोले पीएम मोदी - भारत में निवेश का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता

PM Modi India Ideas Summit 2020: पीएम मोदी ने बुधवार को इंडिया आइडियाज समिट को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में निवेश का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता है. यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल इस समिट का आयोजन कर रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो-PTI)

  • पीएम मोदी ने इंडिया आइडियाज समिट को किया संबोधित
  • यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल के गठन के 45 वर्ष हुए पूरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 'इंडिया आइडियाज समिट' को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत में निवेश करने के फायदे गिनाए. उन्होंने बताया कि किस-किस सेक्टर में संभावनाएं हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में निवेश का इससे अच्छा समय नहीं हो सकता.

'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' इस समिट का आयोजन कर रहा है. इस साल 'यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल' के गठन के 45 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं. इसी मौके पर ये खास कार्यक्रम आयोजित हो रहा है. पीएम मोदी ने कार्यक्रम में भारत और अमेरिका के लोगों को संबोधित किया.

पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

- पीएम मोदी ने कहा कि भारत हेल्थ सेक्टर में निवेश करने के लिए आपको आमंत्रित करता है. भारत का हेल्थकेयर सेक्टर 22 फीसदी की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है.

- प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत एनर्जी सेक्टर में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है. भारत खुद को गैस बेस्ड इकॉनमी में बदल रहा है. इस क्षेत्र में अमेरिका की कंपनियों के लिए काफी अवसर होंगे.

- पीएम ने कहा कि भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश करने के लिए आप आमंत्रित हैं. भारत में अब तक का सबसे बड़ा इन्फ्रास्टक्चर निर्माण चल रहा है.

- पीएम ने डिफेंस और स्पेस सेक्टर में निवेश करने के लिए न्योता दिया. पीएम मोदी ने कहा कि हम डिफेंस में निवेश के लिए FDI लिमिट बढ़ाकर 74 फीसदी कर रहे हैं.

- प्रधानमंत्री ने कहा कि फाइनैंस और बीमा सेक्टर में आकर निवेश करें. इंश्योरेंस सेक्टर में हमने 100 फीसदी FDI को मंजूरी दी है.

- पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत में निवेश का अवसर काफी बड़ा है. भारत आपको अपने किसानों की मेहनत में निवेश करने के लिए आमंत्रित करता है.

- प्रधानमंत्री ने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग की घरेलू क्षमता को बढ़ाना होगा. वित्तीय संस्थाओं को मजबूत करना होगा. आज दुनिया भारत की ओर देख रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि भारत खुलेपन, अवसरों और तकनीक का एक बेहतरीन मिश्रण है.

- पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत है कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत है. हम सभी को एकसाथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा. मैं पूरी तरह से मानता हूं कि भविष्य को लेकर अप्रोच मानव केंद्रित होना चाहिए.

- पीएम मोदी ने कहा कि USIBC इस साल अपनी 45वीं वर्षगांठ मना रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी इस बात पर सहमत है कि दुनिया को बेहतर भविष्य की जरूरत है. हम सभी को एकसाथ आकर बेहतर भविष्य देना होगा. मैं मानता हूं कि भविष्य को लेकर अप्रोच मानव केंद्रित होना चाहिए.

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि USIBC की ओर से आयोजित इंडिया आइडियाज समिट को रात 9 बजे संबोधित करूंगा. बेहतर भविष्य बनाने को लेकर अपना विचार साझा करूंगा.

India Ideas Summit 2020 Live Streaming: पीएम मोदी का संबोधन, यहां देखें लाइव

क्या है US-India Business Council

यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल का गठन 45 साल पहले 1975 में भारत और अमेरिका के निजी क्षेत्रों को निवेश के प्रवाह को बढ़ाने और प्रोत्साहित करने के लिए एक व्यावसायिक एडवोकेसी करने वाले संगठन के रूप में किया गया था. ये काउंसिल व्यापार और सरकार के नेताओं के बीच एक सीधा संबंध बनाने का काम करता है.

ये भी पढ़ें- US-India Business Council क्या है, आज जिसके समिट में बोलेंगे PM मोदी

भारत में प्रमुख व्यापार संघों के साथ USIBC की सीधे साझेदारी होती है. इनमें The Confederation of Indian Industry (CII), के अलावा द फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI), द अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स इन इंडिया (AmCham India), नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनियां (NASSCOM), द इंडस एंटरप्रेन्योर्स (TiE) और इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स (IACC) मिलकर काम करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें