scorecardresearch
 

केरल उपचुनावः कांग्रेस ने 4 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, इन पर लगाया दांव

कांग्रेस आलाकमान ने शनिवार को चार उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. पार्टी ने वाटियाकोरावु विधानसभा सीट से पूर्व विधायक के मोहन कुमार को उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (फाइल फोटो) कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

  • 21 अक्टूबर को पांच सीटों पर होगा मतदान
  • 30 सितंबर है नामांकन की अंतिम तारीख

केरल की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने अंतिम 30 सितंबर है. मतदान 21 अक्टूबर को होना है. नामांकन की अंतिम तिथि करीब आने पर कांग्रेस ने इन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

कांग्रेस आलाकमान ने शनिवार को चार उम्मीदवारों की घोषणा कर दी. पार्टी ने वाटियाकोरावु विधानसभा सीट से पूर्व विधायक के मोहन कुमार को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कोच्चि विधानसभा सीट से कांग्रेस ने डिप्टी मेयर टीजे विनोद को एर्नाकुलम विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया है.

इसके अलावा वरिष्ठ नेता शनिमोल उस्मान अरूर और पथनामथित्ता के पूर्व जिलाध्यक्ष एपी मोहनराज को कोन्नी सीट से चुनाव मैदान में ताल ठोकेंगे. पांचवीं सीट मंजेस्वरम से कांग्रेस की सहयोगी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग के खाते में है. लीग ने अपने उम्मीदवार का ऐलान पहले ही कर दिया था.

रिक्त सीटों पर हो रहा उपचुनाव

केरल विधानसभा की रिक्त चल रही पांच सीटों पर उपचुनाव होना है, जो पिछले कुछ समय से खाली चल रही थीं. बताया जाता है कि इनमें से तीन सीटें कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के कारण रिक्त थीं. कांग्रेस विधायकों के मुरलीधरन, हबी ईडन और अदूर प्रकाश ने कुछ समय पहले ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

इनके अलावा मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता एएम आरिफ मई में लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गए थे. लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद आरिफ ने भी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

एनडीए ने नहीं खोले पत्ते

सोमवार को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि है. कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, जबकि माकपा ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा पहले ही कर दी थी. केंद्र की सत्ता पर काबिज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें