scorecardresearch
 

PNB स्कैम: नेहल ने भाई नीरव मोदी के लिए 7 अरब की मनी लॉन्ड्रिंग की, सबूत नष्ट किए

इंटरपोल ने पीएनबी घोटाला के आरोपी नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. इससे पहले नीरव मोदी, उसके भाई निशाल मोदी और बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है. नेहल मोदी पर नीरव मोदी के लिए 7 अरब 10 करोड़ 08 लाख 60 हजार रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग करने और साक्ष्य नष्ट करने का आरोप है.

नेहल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी (Courtesy- business Today) नेहल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी (Courtesy- business Today)

  • नीरव मोदी के भाई नेहल मोदी के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी
  • पीएनबी घोटाले का आरोपी नेहल मोदी है बेल्जियम का नागरिक

इंटरपोल ने पीएनबी घोटाला मामले में भगोड़े नीरव मोदी के छोटे भाई नेहल मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों के मुताबिक नीरव मोदी के बाद नेहल मोदी ही ट्वीन फील्ड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड एंड बैली बैंक और बिडल के कारोबार को देखता था. नेहल मोदी पर नीरव मोदी के लिए 7 अरब 10 करोड़ 08 लाख 60 हजार रुपये (10 करोड़ डॉलर) की मनी लॉन्ड्रिंग करने और साक्ष्य नष्ट करने का आरोप है.

नेहल मोदी से पहले नीरव मोदी, उसके भाई निशाल मोदी और बहन पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया जा चुका है. किसी समय मोदी परिवार की पहचान दुनिया में हीरा कारोबारी के रूप में होती थी, लेकिन आज भगोड़े के रूप में हो रही है. अब इंटरपोल को मोदी परिवार के सदस्यों की तलाश है. इनको गिरफ्तार करने और भारत को प्रत्यर्पित करने की लगातार कोशिश की जा रही है.

पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी पहले से ही लंदन की जेल में बंद है. ईडी के मुताबिक ट्वीन फील्ड इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड एंड बैली बैंक और बिडल कंपनियां के कारोबार को नेहल मोदी ही देखता था. उसने नीरव मोदी की डमी कंपनियों से करीब 5 करोड़ डॉलर लिया था. इस फंड को फर्जीवाड़ा करके पीएनबी से हासिल किया गया था.

ईडी का आरोप है कि नीरव मोदी के लिए नेहल मोदी द इथाका ट्रस्ट का इन्वेस्टमेंट एडवाइजर और प्रोटेक्टर बना था. द इथाका ट्रस्ट को तीन करोड़ डॉलर की फंडिंग मनी लॉन्ड्रिंग करके की गई थी. सूत्रों के मुताबिक जब घोटाला सामने आया, तो नेहल मोदी हॉन्गकॉन्ग से 60 लाख डॉलर के हीरे और मोतियों के 150 बॉक्स लेकर गया था. नेहल मोदी मिहिर भंसाली और अन्य साजिश रचने वालों के साथ दुबई से 9 लाख 52 हजार 822 डॉलर नकदी और 50 किलोग्राम सोना लेकर गया था.

नेहल मोदी डिजिटल साक्ष्य नष्ट करने में भी शामिल रहा. मेहुल चोकसी के मामले में नेहल मोदी सैमुअल्स ज्वैलर्स आईएनसी और डायमलिंक इंक का इंचार्ज था. आपको बता दें कि मेहुल चोकसी नेहल मोदी का मामा है और फिलहाल एंटीगुआ में मौजूद है. भारत ने मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की अपील एंटीगुआ के अधिकारियों को भेजी है. फिलहाल मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की अपील लंबित है.

इसके अलावा नीरव मोदी लंदन की जेल में बंद है और उसके प्रत्यर्पण का मामला लंदन कोर्ट में चल रहा है. वहीं, नेहल मोदी बेल्जियम का नागरिक है. आपको बता दें कि ईडी ने पीएनबी घोटाला मामले में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के दो अलग-अलग केस दर्ज किए हैं. ये मामले सीबीआई की एफआईआर के आधार पर प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत दर्ज किए गए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें