scorecardresearch
 

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को गुवाहाटी हाई कोर्ट से राहत, याचिका खारिज

याचिका आईआईटी गुवाहाटी के 4 छात्रों ने दायर की थी. इससे पहले इसी मामले में आनंद कुमार को मंगलवार को गुवाहाटी हाई कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया था. अदालत ने आनंद कुमार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया.

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार (ANI) सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार (ANI)

  • IIT गुवाहाटी के 4 छात्रों ने दायर की थी याचिका
  • आनंद कुमार के खिलाफ दायर याचिका खारिज

सुपर-30 के संस्थापक और डायरेक्टर आनंद कुमार को गुवाहाटी हाई कोर्ट से राहत मिली है. हाई कोर्ट ने धोखाधड़ी को लेकर आनंद कुमार के खिलाफ दायर एक याचिका को खारिज कर दिया है. याचिका आईआईटी गुवाहाटी के 4 छात्रों ने दायर की थी.

इससे पहले इसी मामले में आनंद कुमार को मंगलवार को गुवाहाटी हाई कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया था. अदालत ने आनंद कुमार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया. गुवाहाटी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अजय लांबा और जस्टिस एएम बुजरबरुआ की बेंच ने आनंद कुमार को 28 नवंबर यानी गुरुवार को कोर्ट में पेश होने को भी कहा.

आईआईटी गुवाहाटी के चार छात्रों की जनहित याचिका पर हाई कोर्ट ने 26 नवंबर को आनंद कुमार को पेश होने को कहा था लेकिन वे हाजिर नहीं हुए. इसके बाद हाई कोर्ट ने आनंद कुमार को आदेश दिया कि वे मंगलवार को कोर्ट में पेश होने वाले पटना के पांच छात्रों और उनके अभिभावकों को 10-10 हजार रुपये यानी कुल 50 हजार रुपये का मुआवजा दें.

आईआईटी गुवाहाटी के छात्र अविनाश बारो, बिकाश दास, मनजीत डोले और धनीराम ताऊ ने सितंबर 2018 में गुवाहाटी हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. उन्होंने आनंद कुमार पर फ्रॉड करने का आरोप लगाया था.

इन छात्रों का यह भी आरोप है कि 2018 के आईआईटी प्रवेश परीक्षा में आनंद कुमार ने दावा किया था कि सुपर-30 के 30 में से 26 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा पास की है. हालांकि उन्होंने अब तक इन 26 छात्रों के नाम का खुलासा नहीं किया. छात्रों का आरोप है कि आनंद कुमार ने सुपर-30 के रिजल्ट में भी गड़बड़ी की है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें